37.1 C
Delhi
Homeबिहारनवादामहिलाओं में गर्भासय कैंसर जागरूकता अभियान आयोजित

महिलाओं में गर्भासय कैंसर जागरूकता अभियान आयोजित

- Advertisement -spot_img

नवादा/पंकज कुमार सिन्हा। रविवार को नवादा की उड़ान संस्था की ओर से महिलाओं में कैसंर जागरूकता अभियान के प्रति सेमिनार आयोजित की गई। सेमिनार में डॉ गिशू श्वेता और डॉ निवेदिता ने इस सम्बंध में अपनी अपनी बातें रखी । शहर के टाउन हॉल में महिलाओं में तेजी से हो रहे हैं सर्वाइकल कैंसर को लेकर एक जागरूकता अभियान का आयोजन किया । जिसमें डॉक्टर गेसू स्वेता कैंसर के कारण व निवारण के बारे में बताया।

डॉ निवेदिता ने बताया कि यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका समय रहते इलाज संभव है। हमारी छोटी बच्चियों, बहनों , माताओं को इसके लिए जागरूक होना पड़ेगा महिलाएं खुलकर अपनी बीमारी के बारे में बात नहीं कर पाती । जिसके कारण समय रहते इसका इलाज नहीं हो पाता। सही जानकारी व समय पर इलाज से घातक बीमारी से बचा जा सकता है । मई 2018 डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए वैश्विक आवाहन की घोषणा की। अगस्त 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन के लिए वैश्विक रणनीति को अपनाया । अब समय आ गया है कि हम सब मिलकर कैंसर जैसे घातक बीमारियों से अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक हो ।

इस दिशा में उड़ान संस्था की महिलाओं ने एक कदम महिलाओं के लिए उन महिलाओं के लिए जो इस बीमारी से अनभिज्ञ हैं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में शहर की प्रख्यात डॉक्टर गीशु श्वेता , डॉ निवेदिता ने अपना बहुमूल्य समय दिया । कार्यक्रम में लगभग डेढ़ सौ महिलाओं ने इस जानकारी का लाभ उठाया । महिलाओं को इसकी सही जानकारी दी । इस कार्यक्रम में संस्था के सदस्य प्रगति श्रीवास्तव , राखी बरनवाल, नूतन बिहारी, ममता बरनवाल ,सोनी कुमारी, अमृता, भवानी, सरिता, ममता कुमारी ,राखी गुप्ता, अदिति गोयल, नूतन सिन्हा , रुपाली कुमारी ,स्नेहा ,रीना, संगीत वर्णवाल आदि के सहयोग से कार्यक्रम को सफल बनाया गया।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -