PATNA : मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी, कहा- जब तक बहुत जरूरी ना हो लोग अपने घरों से बाहर ना निकलें

0
75

DESK : बिहार में भीषण शीतलहर के चलते मौसम विभाग की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि जब तक बहुत जरूरी ना हो लोग अपने घरों से बाहर ना निकलें। मौसम विभाग के मुताबिक हवा का दबाव सामान्य से ऊंचे स्तर पर बना रहेगा, इसकी वजह से लोगों को हार्ट अटैक और हेमरेज की समस्या हो सकती है। लोगों को यह कहा गया है कि आपात स्थिति में ही घर से बाहर निकले और ठंड से बचाव करें। मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई हालिया अलर्ट में यह कहा गया है कि अगले 48 घंटे यानी 11 जनवरी तक बिहार भीषण शीतलहर की चपेट में रहेगा 12 तारीख से ही बिहार में मौसम के अंदर थोड़ा सुधार हो सकता है और 2 से 3 डिग्री तक की वृद्धि तापमान में दर्ज की जा सकती है।

लेकिन फिलहाल अगले दो दिनों तक के बिहार के ज्यादातर जिले शीत दिवस की चपेट में रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के गया और भागलपुर में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है जबकि पटना भागलपुर छपरा मुजफ्फरपुर दरभंगा समेत कई जिलों में सीट दिवस यानी कोल्ड डे कंडीशन है। आपको बता दें कि कोल्ड डे उस परिस्थिति को कहा जाता है जब दिन का तापमान रात के तापमान जितना नीचे गिर जाए। बिहार में फिलहाल रात और दिन के तापमान में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है। मौसम विभाग की ताजा जानकारी अगले 72 घंटे के लिए है।

मौसम विभाग ने विशेष बुलेटिन जारी किया गया है उसमें बताया गया है कि एयरपोर्ट पर सुबह और शाम के वक्त विजिबिलिटी 100 से 1000 मीटर के बीच रह सकती है इस इलाके में तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे दर्ज किया जा सकता है और रेलवे ट्रैक पर भी दरार पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है मौसम विभाग की तरफ से पावर सेक्टर के लिए भी चेतावनी जारी की गई है और कहा गया है कि घने कोहरे वाले इलाके में हाई वोल्टेज पावर ट्रांसमिशन लाइन के ट्रिपिंग की संभावना हो सकती है इसे लेकर पावर सेक्टर को मुस्तैद रहने की जरूरत है मौसम विभाग ने सड़क मार्ग से चलने वाले लोगों के लिए भी चेतावनी जारी की है गाड़ी चलाते समय फॉग लाइट का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है साथ ही साथ यात्रा के दौरान एयरलाइंस और रेलवे के साथ-साथ शेड्यूल को लेकर अपडेट रहने की एडवाइजरी भी दी गई है।