हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले वाहन चालकों से वसूला गया 1500 जुर्माना

0
116

पटना: परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश पर शनिवार को बिहार के सभी जिलों में सघन जांच अभियान चलाया गया। बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के वाहन चलाने वाले को चालान काट कर उनसे जुर्माना वसूला गया। जिलों में यह अभियान डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई द्वारा टीम बना कर विभिन्न जगहों पर वाहनों की जांच की गई।

कुल 2300 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 1500 वाहनों पर फाइन लगा कर जुर्माना वसूला गया। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सड़क सुरक्षा के लिए दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनना और चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। अगर वाहन चालक यातायात के नियमों का पालन करते हुए हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करें तो सड़क दुर्घटना में नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाएगी। इसी दिशा में  वाहनों की सघन जांच की जा रही है। सभी जिलों के डीटीओ, एमवीआई और इएसआई को वाहन जांच व चालान काटने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है। जो भी चालक नियमों का उल्लंघन करेंगे उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

हेलमेट और सीट बेल्ट जांच के दौरान पटना में 345 वाहनों की जांच की गई। इसमें कुल 108 वाहन पर फाइन लगाया और कुल 64 हजार 300 रुपए की वसूली की गई।

  • सिवान में 65 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 38 वाहनों से 10 हजार 600 रुपए का जुर्माना वसूला गया। भोजपुर जिले में 48 वाहनों की जांच में 23 वाहनों पर 2300 रुपये का जुर्माना लगाया गया। मधेपुरा में 76 वाहनों की जांच में 18 वाहनों पर 1800 रुपए जुर्मान लगाया गया।