Bihar : सूबे के रहने वाले 14 नये आईएएस में 3 अधिकारी को मिला होम कैडर, जानें सूबे को मिले कौन नये 10 अफसर

पटना

Patna, Beforeprint : संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में चयनीत आईएएस को कैडर आवंटित कर दिया है। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इनकी सूची भी जारी कर दी है। ये अभ्यर्थी अभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से दस चयनीत आईएएस को बिहार में तैनाती मिली है। खास बात यह है कि इनमें से 3 आईएएस बिहार के ही रहने वाले हैं। जबकि बिहार के 11 आईएएस दूसरे राज्यों में सेवा देंगे। मीडिया सूत्रों के मुताबिक बिहार के रहने वाले जिन तीन आईएएस प्रशिक्षुओं को होम कैडर मिला है उनमें स्वेता भारती (रैंक 356), गौरव कुमार (रैंक 406) और गौरव कुमार (रैंक 313), शामिल हैं। यानी प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद यह तीनों बिहार में ही सेवाएं प्रदान करेंगे। वहीं सात अन्य आईएएस विभिन्न राज्यों से बिहार कैडर में शामिल किए गए हैं।

इनमें दिल्ली निवासी दिव्या शक्ति, मध्य प्रदेश निवासी श्रेया श्री, जम्मू कश्मीर के रहने वाले पार्थ गुप्ता, दिल्ली के आशीष कुमार, यूपी निवासी किसलय कश्यप, यूपी के ही ऋतुराज प्रताप सिंह, महाराष्ट्र के काजले वैभव नीतिन शामिल हैं। वहीं बिहार से चयनीत 11 आईएएस को दूसरे राज्यों में तैनाती मिली है। जहां वो अभी बतौर प्रशिक्षु अपनी सेवाएं देंगे। इनमें अंशु प्रिया को राजस्थान, आशीष को मध्य प्रदेश, आयुष वेंकेट वत्स को तमिलनाडु, उमा शंकर प्रसाद को तेलंगना कैडर मिला है।

सूबे के ही कर्मवीर केशव को पश्चिम बंगाल, अमित रंजन को महाराष्ट्र, सोनिका कुमारी को पश्चिम बंगाल, विद्या सागर को गुजरात, राहुल आनंद को उत्तराखंड, अजीत आनंद को नागालैंड और हेमंत कुमार को मणिपुर कैडर मिला है। बिहार में नए आईपीएस की तैनाती अभी बाकी है। यूपीएससी को अभी रिक्तियां नहीं मिली हैं। इसलिए कैडर आवंटन नहीं हो सका है।