35.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगअब पटना में 10 मिनट में हाजिर होगी बाइक टैक्सी, सीएम नीतीश...

अब पटना में 10 मिनट में हाजिर होगी बाइक टैक्सी, सीएम नीतीश करेंगे सेवा का शुभारंभ

- Advertisement -spot_img

पटना : महानगरों की तर्ज पर पटना में बाइक टैक्सी सेवा का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को करेंगे। राष्ट्रीय स्तर की तीन कंपनियां रैपिडो, ओला और उबर मोटरसाइकिल टैक्सी लेकर उतरी हैं। ऐप पर बुक करते ही आपके घर के गेट पर 10 मिनट के अंदर बाइक हाजिर हो जाएगी। इसका किराया रिक्शा से भी कम है।

आपका घर गली में हो तो भी इस टैक्सी के पहुंचने में कोई समस्या नहीं है। मार्केट जाना हो या चिकित्सक के यहां, अब चिंता की जरूरत नहीं है। बच्चों को नियमित रूप से कोचिंग भेजने या कार्यालय जाने के लिए भी बुकिंग होगी। 40 रुपये में लगभग पांच किलोमीटर का सफर तय हो सकेगा. बाइक टैक्सी चलाने के लिए रैपिडो, ओला व उबर कंपनियां आगे आयी हैं.

पार्ट टाइम भी काम कर सकते हैं युवा :

बाइक टैक्सी में बेरोजगार युवाओं को पार्ट टाइम या फुल टाइम रोजगार मिलेगा। लाइसेंस और मोटरसाइकिल रहनी चाहिए। एक हजार रुपये वार्षिक शुल्क पर परिवहन विभाग बाइक टैक्सी के लिए वाणिज्यिक परमिट दे रहा है। दो हेल्मेट भी रखने होंगे। रोजगार के लिए कंपनियों से संपर्क करना होगा।

राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने बताया कि बाइक टैक्सी की सुविधा प्वाइंट टू प्वाइंट मिलेगी। बाइक टैक्सी चलाने वाले कोई भी हो सकते हैं, जिनके पास मोटर साइकिल, वैध ड्राइविंग लाइसेंस और एक एड्रेस प्रूफ हो। बेरोजगार युवाओं व छात्रों को इसमें पार्ट टाइम या फुल टाइम रोजगार का मौका मिलेगा।

यात्रियों का रहेगा बीमा:

बाइक टैक्सी की सुविधा प्वाइंट-टू-प्वाइंट मिलेगी. कंपनियों की ओर से पैंसेजर का बीमा भी किया जायेगा. बाइक टैक्सी की सेवा लेने वाले व्यक्ति की दुर्घटना हो जाने पर 50 हजार रुपये इंश्योरेंस व मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये का इंश्योरेंस रहेगा. बाइक टैक्सी चलाने वाले के पास मोटर साइकिल, वैध लाइसेंस व आवासीय पते का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. बाइक का किराया: रैपिडो बाइक टैक्सी का बेस किराया 15 रुपये व प्रति किलोमीटर तीन रुपये देना होगा.

ऐसे ले सकते हैं सेवा :

बाइक टैक्सी की सेवा लेने के लिए प्ले स्टोर में जाकर टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर का नाम टाइप कर एप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद एक प्रोफाइल बनाना होगा. इसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, मेल आइडी आदि की जानकारी देनी होगी. इसके बाद यूजर लॉग-इन कर अपने गंतव्य स्थान पर जाने का किराया, उनके समीप बाइक टैक्सियों की उपलब्धता और कितनी देर में बाइक टैक्सी पहुंचेगी वह देख सकते हैं. बाइक टैक्सी का लोकेशन जीपीएस द्वारा मिलता रहेगा.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -