आज से CBSE बोर्ड परीक्षाएं, पटना जोन में लगभग 2 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

0
312

पटना/(शिवम कुमार): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो रही है. सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बिहार-झारंखड (पटना जोन) से दो लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. पटना जोन समेत पूरे देशभर में सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया 12वीं की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया है और साथ ही पूरे भारत में 4,974 केंद्र बनाए गए हैं. साथ ही देश के बाहर 78 केंद्र बनाए गए हैं. और बिहार में कुल 232 परीक्षा केंद्र बनाए गए, शुक्रवार को पहले दिन 12वीं के परीक्षार्थी गारमेंट कंस्ट्रक्शन, टेक्सटाइल केमिकल प्रोसेसिंग, आफिस प्रोसीजर एंड प्रैक्टिस, ओलेरिकलटुरे और हिन्द. म्यूजिक मेल. आईएनएस केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबकि इस बार इस परीक्षा (CBSE Board Exam) में 28 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे. सीबीएसई (CBSE) द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक परीक्षाओं को सही ढंग से कराने के लिए 3 लाख से ज्यादा अधिकारी कार्य करेंगे. इनमें सेंटर सुप्रीटेंडेंट, डिप्टी सेंटर सुप्रीटेंडेंट, इंविजिलेटर, चीफ नोडर सुपरवाइजर्स, हेड एग्जामनर्स, इवेलुएटर शामिल हैं. सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी. (Board Exam 2019) से पहले सीबीएसई ने कुछ नए नियम जारी किए हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को एग्जाम हॉल में जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

CBSE Exam 2019: एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  1. यूनिफॉर्म पहन कर जाना जरूरी
    सीबीएसई के स्टूडेंट्स को परीक्षा के दिन स्कूल यूनिफॉर्म पहन कर जाना होगा. बिना स्कूल यूनिफॉर्म के किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  2. एडमिट कार्ड पर होने चाहिए पेरेंट्स के साइन
    परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी है ही साथ में एडमिट कार्ड पर पेरेंट्स के साइन भी होने चाहिए. अगर किसी स्टूडेंट के एडमिट कार्ड पर उसके पेरेंट्स के साइन नहीं होंगे तो उसे एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी.
  3. एडमिट कार्ड के साथ आईडी ले जाना जरूरी
    स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ अपने स्कूल का आईडी कार्ड ले कर जाना होगा.
  4. परीक्षा केंद्र में सुबह 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं
    स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र के लिए घर से जल्दी निकलें और परीक्षा केंद्र सुबह 10 बजे से पहले पहुंचे. बता दें कि 10 बजे के बाद किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  5. एग्जाम हॉल में न लेकर चीजें
    एग्जाम हॉल में मोबाइल, केलकुलेटर और अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक डिवाइस को ले जाना वर्जित है. इसके अलावा एग्जाम हॉल में पुराने पेपर ले जाना मना है.