अब कल से प्रखंडों में बाबा साहब की विचारधारा का अलख जगायेगा राजद, होगी ‘अम्बेडकर परिचर्चा’!

पटना

स्टेट डेस्क/पटना : राजद का प्रखंड स्तरीय ‘आंबेडकर परिचर्चा ‘ कल 21 मई से शुरू होगा जो आगामी 28 मई 2023 तक चलेगा। राजद प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने बताया कि इसके पूर्व 26 अप्रैल 2023 से 3 मई 2023 तक राज्य के सभी 101 अनुमंडलों में सफलतापूर्वक ‘आंबेडकर परिचर्चा ‘ का आयोजन किया जा चुका है । जिसके पहले पटना में 17 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच तीन दिवसीय राज्यस्तरीय परिचर्चा का आयोजन किया गया था। अब कल से शुरू हो रहे तीसरे चरण में राज्य के कुल 534 प्रखंडों में ‘अम्बेडकर परिचर्चा ‘ का आयोजन किया जा रहा है।

राजद प्रवक्ता ने बताया कि राज्य से जाने वाले वक्ताओं के लिए प्रखंडों का आवंटन कर दिया गया है साथ हीं सभी प्रखंडों के लिए तिथि भी निर्धारित कर दी गई है। उनके द्वारा निर्धारित तिथि को आवंटित किए गए प्रखंडों में आयोजित परिचर्चा में प्रतिभागियों को बाबा साहेब डा भीमराव आंबेडकर के विचारधारा के साथ हीं भारतीय संविधान द्वारा दिए गए हक एवं अधिकारों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसके साथ हीं देश की वर्तमान स्थिति और संभावित खतरे को देखते हुए वैचारिक रूप से संगठित और सक्रिय रहने की आवश्यकता बताई जाएगी।

परिचर्चा कार्यक्रम को सफल बनाने और इसके सकारात्मक परिणाम के लिए प्रत्येक प्रखंड के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को स्थानीय प्रभारी एवं सह प्रभारी बनाया गया है। राजद प्रवक्ता ने बताया कि प्रखंड स्तर पर आयोजित इस परिचर्चा में केवल उस प्रखंड के अन्तर्गत आने वाले पंचायतों एवं बुथों के साथी हीं भाग लेंगे। प्रत्येक पंचायत से कम से कम चार प्रतिनिधि परिचर्चा में प्रतिभागी होंगे जिसमें एक महिला और एक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति का प्रतिभागी होना आवश्यक है।

अगले चरण में पंचायत स्तर पर भी ‘अम्बेडकर परिचर्चा ‘ का आयोजन किया जाएगा। राजद प्रवक्ता ने बताया कि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव खुद इस कार्यक्रम के प्रति काफी गंभीर हैं और ताजा जानकारी लेते रहते हैं। कल उन्होंने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुल बारी सिद्दीकी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उदय नारायण चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक, भोला यादव, बिनु यादव एवं प्रदेश के प्रधान महासचिव रणविजय साहू सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ कार्यक्रम की तैयारी एवं आगे के कार्यक्रमों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। साथ हीं कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रमंडल प्रभारी प्रदेश महासचिव लगातार सम्बद्ध जिलाध्यक्ष, प्रखंड अध्यक्ष, पंचायत अध्यक्ष के साथ हीं प्रखंड प्रभारियों एवं वक्ताओं से सम्पर्क कर तैयारी की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह को दे रहे हैं। राजद प्रवक्ता ने बताया कि राजद द्वारा पहली बार इस तरह का कार्यक्रम चला कर गांव स्तर तक के कार्यकर्ताओं को वैचारिक रूप से मजबूत करने का अभियान चलाया जा रहा है।