SKM में मेंटर्स ने 12वीं क्लास के छात्रों लिए JEE Main वर्कशॉप का किया आयोजन

0
77

पटना: मेंटर्स एडुसर्व द्वारा एस.के. मेमोरियल हॉल में संस्थान में पढ़ रहे 12वीं कक्षा के छात्रों एवं 12वीं पास छात्रों के लिए जे. ई.ई मेन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप में संस्थान के निदेशक आनंद जायसवाल ने छात्रों को विस्तारपूर्वक बताया कि वे जे.ई.ई मेन (अप्रैल) परीक्षा में अपनी योग्यता कैसे निखार सकते हैं।


उन्होंने छात्रों को कई जरूरी जानकारियाँ दीं जैसे बीते वर्षों के जे.ई.ई. मेन परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के टॉपिक वाईज एनालिसिस, सब्जेक्ट वाईज डिफिकल्टी लेवल, जे.ई.ई. मेन के बीते वर्षों के कट-ऑफ अंक, जे.ई.ई. मेन के बीते वर्षों के रैंक वर्सेज अंक समीकरण इत्यादि। उन्होंने छात्रों को जे.ई.ई. मेन परीक्षा के लिए रीविजन करने के सही तरीके को बताया। उन्होंने जे.ई.ई. मेन पेपर को सही ढंग से करने की तकनीक भी बताये।

इसके अलावे उन्होंने बताया कि छात्र पेपर में किस-किस प्रकार की गलतियाँ करते हैं, जैसे लापरवाह गलतियाँ, पूरे प्रश्न को उचित तरीके से ना समझना, जल्दबाजी में गलत कन्सेप्ट या र्फामूला लगाना, अति आत्मविश्वास, पेपर देख कर घबराना इत्यादि। साथ ही उन्होंने यह भी बताया की उचित मार्गदर्शन की मदद से किस तरह से छात्र अपने द्वारा की गई गलतियों को कम कर सकते हैं व लगभग पूरी तरह से खत्म भी कर सकते हैं। यह वर्कशॉप छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण एवं लाभप्रद रहा और सभी छात्र दिए गए जानकारियों से बहुत संतुष्ट दिखें।