PATNA : 39 प्राचार्यों पर योजना से मिली राशि की रिपोर्ट न जमा करने पर हुई कार्रवाई

पटना

DESK : पटना जिले के 39 प्राचार्यों पर कार्रवाई की गई है। सभी प्राचार्य को शोकॉज (स्पष्टीकरण) किया गया है। साथ ही वेतन बंद कर दिया गया। इनमें बाढ़, मनेर, बिहटा, बिक्रम और संपतचक प्रखंड के स्कूल शामिल हैं। इन सभी स्कूलों के प्राचार्य को योजना राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करना था लेकिन ये सभी उपस्थिति नहीं हुए। इसके बाद पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने नोटिस जारी किया है।

बता दें कि मुख्यमंत्री साइकिल योजना, मुख्यमंत्री पोशाक योजना, मुख्यमत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के सत्र 2017-18 और 2018-19 के तहत सभी स्कूलों को उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करना है। लेकिन कई बार कहने के बावजूद स्कूलों ने जमा नहीं किया। इसको लेकर डीईओ द्वारा कैंप लगाकर उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू की गई। डीईओ कार्यालय द्वारा 14 अक्टूबर से प्रखंड वार कैंप लगाना शुरू किया गया है। इस कैंप में भी प्राचार्य द्वारा योजना के लिए मिली राशि की रिपोर्ट जमा नहीं की गई। अब डीईओ द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

पटना डीईओ कार्यालय की मानें तो सबसे ज्यादा बिहटा के स्कूल प्राचार्य पर कार्रवाई हुई है। कुल 18 स्कूल के प्राचार्य कैंप में अनुपस्थिति थे। वहीं, मनेर के सात स्कूल के प्राचार्य शामिल थे। शेष बिक्रम, संपतचक प्रखंड के प्राचार्य शामिल हैं। डीईओ पटना अमित कुमार ने बताया कि 14 से 26 अक्टूबर तक प्रखंडवार कैंप में सभी की उपस्थिति अनिवार्य है।