PATNA : अमृत महोत्सव के तहत पांच दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम दूसरे दिन भी जारी, आम लोगों ने कार्यक्रम का उठाया लुत्फ

पटना

DESK : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना तथा भागलपुर द्वारा मधेपुरा के सिंहेश्वर स्थान में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित पांच दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम के दूसरे दिन मेले में घूमने आए लोगों की भारी भीड़ रही। कार्यक्रम स्थल पर आए लोगों ने फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया और साथ ही वहां सांस्कृतिक दलों के द्वारा आयोजित गीत संगीत एवं नाटक का लुफ्त उठाया। कार्यक्रम स्थल पर लोगों ने विभाग द्वारा आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और पुरस्कार भी जीते।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि विभाग द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी को बड़ी संख्या में लोगों ने देखा और उसकी खूब तारीफ की। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी को देखने आए युवाओं ने आजादी की घटनाओं पर आधारित फोटो को देखा और अपने कैमरे में कैद भी किया।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि यह भारत सरकार का प्रयास है, जिसके माध्यम से लोगों को ना केवल आजादी के बारे में एक वृहद जानकारी प्रस्तुत की जाए बल्कि भारत सरकार के द्वारा बीते 8 वर्षों में अपनाई जाने वाली योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों के बारे में भी लोगों को अवगत करवाना है। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी बेहद जानकारी प्राप्त एवं युवाओं के लिहाज से लाभदायक है।

कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय संचार ब्यूरो के पंजीकृत सांस्कृतिक दल के द्वारा गीत नाटक की प्रस्तुति की गई। सैकड़ों की संख्या में लोगों ने कार्यक्रम का लुफ्त उठाया। कार्यक्रम के माध्यम से सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने सरकार के द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में उपस्थित आम लोगों के बीच आजादी के अमृत महोत्सव विषय पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और सफल प्रतिभागियों को मौके पर ही पुरस्कृत भी किया गया। पुरस्कृत लोगों में रवींद्र कुमार, राहुल कुमार ठाकुर, धनंजय कुमार, सुमन सौरभ, शामिल रहे। कार्यक्रम में केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा, अमरेंद्र मोहन, राजा आलम सहित सीबीसी भागलपुर के सभी कर्मचारी उपस्थित थे। यह प्रदर्शनी 22 फ़रवरी तक चलेगी। इस प्रदर्शनी में सभी के लिए प्रवेश नि: शुल्क है।