पटना मेडिकल कॉलेज का मनाया गया 94वां स्थापना दिवस, सुपर स्पेशलिटी बनेगा PMCH

0
308

पटना/शिवम कुमार: पटना मेडिकल कॉलेज का 94वां स्थापना दिवस मनाया गया. इस मौके पर देश-विदेश के 500 से जायदा डॉक्टर्स मौजूद थे। सभी डॉक्टर ने एक दूसरे से गले मिलकर अपने यादों को ताजा किया। मुख्य अतिथि अश्विनी चौबे ने कहा कि 2 मार्च को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का शिलान्यास होगा और उसी दिन से निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा. बता दें कि पूरी दुनिया में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में पीएमसीएच अद्वितीय होगा. 3000 से अधिक बेडों की संख्या वाला यह अस्पताल पूरी दुनिया का पहला अस्पताल होगा जिसको लेकर सरकार ने 5540 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं.

इसके विकास के लिए हर कदम उठाए जाएंगे। डॉक्टरों के आवास नर्सेज हॉस्टल अश्विनी चौबे ने बताया कि कुछ जमीन हस्तनांतरण के मामले में सालों से यह पेंडिंग था, लेकिन हाल के दिनों में मामले का निष्पादन हो गया है. प्रदेश के सबसे बड़ा अस्पताल पीएमसीएच में सुपर स्पेशलिटी बनाने के क्रम में सबसे पहले यहां डॉक्टरों के आवास नर्सेज हॉस्टल सेंट्रल यूटिलिटी ब्लड बैंक के साथ-साथ मल्टी लेवल पार्किंग की व्यवस्था होगी.

जिसके लिए 3 फेज में राशि खर्च की जानी है. पहले फेज में 2039 करोड़ खर्च किए जाएंगे। 5540 करोड़ आवंटित पहले चरण के तमाम निर्माण पर 30.13 लाख वर्ग फीट जमीन की जरुरत होगी. जबकि बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना विकास निगम को 5540 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जा चुके हैं.

दूसरे चरण में अस्पताल में 1698 बेड वाला अस्पताल. फिर 250 एमबीबीएस नामांकन क्षमता वाले मेडिकल कॉलेज के भवन ऑडिटोरियम। कार्यक्रम में डांस, ट्रामा, सोलो म्यूजिक का आयोजन भी हुआ। इसमें मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, साइंस कॉलेज के छात्रों ने शिरकत की। मौके पर प्राचार्य डॉ. प्रो. न.पी नरेन, अधीक्षक डॉ. प्रो. राजीव रंजन प्रसाद, डॉ. अरूण कुमार अग्रवाल, आदि मौजूद थे.