27.1 C
Delhi
Homeबिहारपटनामुख्यमंत्री ने दिया ग्रामीणांचलो में भी कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने तथा...

मुख्यमंत्री ने दिया ग्रामीणांचलो में भी कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने तथा संक्रमण के फैलाव रोकने के लिए हर सम्भव कदम उठाने का निर्देश

- Advertisement -
  • 10 जिलों के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तथा 9 मेडिकल कॉलेज
  • अस्पतालों में स्थापित डेडिकेटेड कोविड हॉस्पीटल का वर्चुवल टूर के माध्यम से लिया जायजा, कहा -संक्रमण के खिलाफ सचेत रहें
  • एकजुटता के साथ करें अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन , ढिलाई बर्दाश्त नहीं

स्टेटडेस्क/पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को निर्देश दिया कि ग्रामीणांचलों में कोरोना जांच की संख्या बढ़ाई जाए तथा संक्रमण रोकने के लिए हर सम्भव कदम उठाए जाएं।

10 जिलों के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तथा 9 मेडिकल कॉलेज
अस्पतालों में स्थापित डेडिकेटेड कोविड हॉस्पीटल का वर्चुवल टूर के माध्यम से जायजा लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी को संक्रमण के प्रति सचेत रहना होगा तथा पूरी एकजुटता के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा । उन्होंने कहा कि इसमें किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीँ की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों की भी पूरी खबर रखें। होम विजिट करते रहें, ताकि मरीजों का उनका घर पर बेहतर
ट्रीटमेंट हो सके। उन्होंने डेडिकेटेड कोविड हॉस्पीटल में आई0सी0यू0 बेड की संख्या और बढ़ाने पर भी जोर दिया। चिकित्सक, नर्स एवं अन्य चिकित्साकर्मी सेंटर पर हमेशा उपलब्ध रहें। मरीजों के पास उनका लगातार विजिट हो ताकि प्रॉपर ट्रीटमेंट होने के साथ-साथ उनका मनोबल भी बना रहे।

मरीजों की हर सुविधा का ख्याल रखें, सरकार की तरफ से संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री को समस्तीपुर, पूर्णिया, सहरसा, सीवान, पूर्वी चंपारण, नालन्दा, खगड़िया, औरंगाबाद, पटना और कटिहार जिले के जिलाधिकारियों ने डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने मरीजों के इलाज की व्यवस्था, दवाईयों की उपलब्धता, सामुदायिक किचन के माध्यम से मरीजों के परिजनों के भोजन की व्यवस्था, ऑक्सीजन की उपलब्धता, डॉक्टरों, नसों एवं चिकित्साकर्मियों की उपलब्धता एवं उनका वर्क प्रॉसेस, जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए मेडिकल किट की उपलब्धता, होम विजिट आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

पी०एम०सी०एच०, पटना, एन०एम०सी०एच०, पटना, डी0एम0सी0एच0, दरभंगा, जे०एल०एन०एम०सी०एच०, भागलपुर, के0टी0एम0सी0एच0, मधेपुरा, ए0एन0एम0सी0एच0, गया, वी0आई0एम0एस0, पावापुरी, एस0के0एम0सी0एच0, मुजफ्फरपुर, जी०एम०सी०एच० बेतिया में स्थापित डेडिकेटेड कोविड हॉस्पीटल के संबंध में जिलाधिकारियों एवं मेडिकल सुप्रीटेंडेंट/प्रिसिंपल ने अस्पताल में मरीजों के लिये किये जा रहे व्यवस्थाओं, मेडिकल ट्रीटमेंट, संसाधनों की उपलब्धता आदि के संबंध में जानकारी दी।

वर्चुअल टूर के दौरान कुछ मरीजों के परिजनों से मुख्यमंत्री ने बात की और वहां की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। परिजनों ने मरीजों के इलाज एवं सेंटर पर की जा रही व्यवस्था को लेकर संतोष जताया। बढ़ायें। वर्चुअल टूर में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार उपस्थित थे,

जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री श्रीमती रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय सहित अन्य मंत्रीगण, मुख्य सचिव श्री त्रिपुरारी शरण, पुलिस महानिदेशक श्री एस0के0 सिंघल, सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार सहित संबद्ध विभागों के वरीय पदाधिकारीगण, जिलाधिकारीगण, वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक, चिकित्सक एवं अन्य चिकित्साकर्मी भी जुड़े हुए थे।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -