बिहार पंचायत चुनाव 9 चरणों में कराने के लिए भेजा आयोग को प्रस्ताव

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के बाद नए साल 2021 में होने वाली पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। जिला प्रशासन चुनावी तैयारी में लगी है। मतदाता सूची के विखंडन का काम भी प्रशासन की ओर से पूरा कर लिया गया है। प्रशासन ने रोहतास में नौ चरणों में चुनाव कराने की इच्छा जाहिर करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजी है। ऐसे में जिला प्रशासन की चुनाव को लेकर तेजी से चल रहे क्रियाकलाप व पत्राचार से जिले में नौ चरणों में चुनाव होने के लिए आयोग के निर्देश का इंतजार है। 



हालांकि इसी बीच में मुख्यालय से सभी प्रमंडलों में नौ चरणों में ही प्रमंडलवार पंचायत चुनाव कराने की योजना पर विचार चल रहा है। इससे समय व पुलिस बल के श्रम की बचत को ले विभाग ने सरकार को प्रस्ताव दी है। हालांकि अभी सरकार के स्तर से निर्णय होना बाकी है।

विदित हो कि जिले से जो प्रस्ताव भेजा गया है। उसमें प्रथम चरण में सासाराम व तिलौथू, दूसरे चरण में शिवसागर व चेनारी, तीसरे चरण में करगहर व राजपुर, चौथे चरण में दिनारा व सूर्यपुरा, पांचवें चरण में काराकाट व दावथ, छठें चरण में नोखा व नासरीगंज, सातवें चरण में कोचस व डेहरी, आठवें चरण में बिक्रमगंज, अकोढ़ीगोला व संझौली में चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजी गई है। अंतिम यानि नौवें चरण में पहाड़ी इलाके के पंचायत रोहतास व नौहट्टा में चुनाव कराने की योजना है।