20.1 C
Delhi
Homeबिहारपूर्णियाँपूर्णिया : लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित, नदियाँ उफान पर, दर्जनों घर...

पूर्णिया : लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित, नदियाँ उफान पर, दर्जनों घर कटाव की जद में, ग्रामीणों में दहशत

- Advertisement -

पूर्णिया:-20 अक्टूबर(राजेश कुमार झा)लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है.लोगों का घरों से निकलना मुहाल हो चुका है.शहर से लेकर गावँ तक कि स्तिथि भयावह हो चुकी है.गावँ के लोग अपने घरों को छोड़कर ऊंचे जगहों की तलाश में जा रहे है.गाय-भैंसों को दूसरी जगह ले जाना और उनके लिए चारे की व्यवस्था करना काफी मुश्किल हो रहा है.

बताते चलें कि लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश से कनकई,परमान और कोसी नदी के जलस्तर में काफी वृद्धि होने से बायसी अनुमंडल के कई गावँ के हजारों परिवार के सामने संकट के बादल छा गए है.दर्जनों घर इन नदियों के कटाव की जद में आ चुके है.

कभी भी कोई भी बड़ा हादसा होने के डर से लोग अपना घर-द्वार छोड़ कर जानमाल को लेकर ऊंचे जगहों की तलाश में निकल गए है.जिला पदाधिकारी राहुल कुमार मिनट-मिनट की पूरी खबर ले रहे है और सम्बन्धित पदाधिकारी और विभाग को जरूरी निर्देश भी दे रहे है.

गौरतलब है कि सोमवार शाम से लगातार हो रही बारिश से पूर्णिया जिले के बायसी प्रखंड के ताराबाड़ी पंचायत के कनकई नदी में कटान काफी तेज हो गया है.स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि कई लोगों के घर कनकई नदी मे विलीन हो गया.किसी का भी कुछ नहीं बचा.लोग भूखे प्यासे हैं.कटाव की वजह से पंचायत वासियों में दहशत व्याप्त है.

ताराबाड़ी पंचायत के मुंशी टोला, चनकी में मंगलवार की रात लगभग नौ बजे से कनकई में कटाव तेज हो गया है.जिससे बदरु,तजमूल,गुफरान,लंबे,तौहिद आदि समेत दर्जनों परिवारों के घर कटाव के जद में आ गया है.चनकी गांव में इसी साल बनाया गया सड़क भी कटावग्रस्त हो चुका है.सोमवार के शाम से लगातार हो रही बारिश के कारण कनकई पूरी तरह से उफान पर है.

पानी में तेज करंट के कारण कटाव तेजी से हो रहा है.मामले की जानकारी देते हुए निवर्तमान मुखिया नजमूल होदा ने बताया कि तमाम कटाव पीड़ितों को उनके द्वारा निजी स्तर पर सहयोग किया जा रहा है.

निवर्तमान मुखिया होदा ने स्थानीय विधायक सैयद रुकनूद्दीन से भी संपर्क कर कटाव की परेशानी से अवगत कराया.इस बाबत बायसी एसडीओ से उनके मोबाइल से बात करने की कोशिश की गयी.लेकिन फिलहाल उनसे संपर्क नहीं हो सका.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -