पूर्णिया : जनसंवाद से युवाओं को मिल रही है नई प्रेरणा, हर तबके के लोग जुड़ रहे है जनसंवाद से…पढ़ें जनसंवाद कार्यक्रम की लोकप्रियता

पूर्णियाँ


पूर्णिया (राजेश कुमार झा) : आज जिला प्रशासन पूर्णिया द्वारा पूर्णिया सदर अनुमंडल अंतर्गत प्रखंड कसबा के पंचायत गुरही के पंचायत भवन में और प्रखंड श्री नगर के खुट्टी धुनैली पंचायत में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

दोनों पंचायत में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में संबंधित विभागीय पदाधिकारियों ने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

सर्वप्रथम अपर समाहर्ता श्री के डी प्रौज्ज्वल द्वारा जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं से हुए विकास एवं बदलाव पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अभी हाल ही में एक लाख बीस हजार से अधिक शिक्षकों की बहाली की है। शिक्षित बेरोजगार युवकों को सरकार नौकरी दे रही है।

अपर समाहर्ता द्वारा सभी उपस्थित जनता से अनुरोध किया गया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं का अवश्य लाभ ले जिससे जीवन स्तर में व्यापक सुधार लाया जा सके। अपर समाहर्ता द्वारा जीविका दीदी के द्वारा समाज में लाए गए बदलावों के बारे में बताया गया।

नर्गिस खातून , जीविका दीदी के द्वारा बताया गया कि सतत जीविकोपार्जन योजना के अंर्तगत सहायता राशि मिला जिससे दुकान खोलकर अपना जीवन अच्छे से चला रही हूं और अपने बच्चो को पढ़ा लिखा रही हूं।

फरीदा बेगम, जीविका दीदी के द्वारा बताया गया कि जीविका से जुड़ने के पश्चात सतत जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत सैंतीस हजार रुपए मिला जिससे दुकान खोल कर जीवन अच्छे तरीके ये चला रही हैं ।

मायानंद विश्वास, प्रगतिशील किसान के द्वारा बताया गया कि परवल सब्जी की खेती करता हूं। परवल की विभिन्न प्रजातियों की खेती करता हूं। पलवल के पौधो का भी आपूर्ति करता हूं।इनके द्वारा ड्रैगन फ्रूट की खेती भी किया जाता है।

आरती कुमारी, प्रगतिशील उद्यमी के द्वारा बताया गया की मुझे मुख्य्मंत्री महिला उद्यमी योजना अंतर्गत आठ लाख का ऋण मिला जिससे मसाला उद्योग स्थापित कर सात लोगो को रोजगार दे रही हूं तथा खुद के जीवन में भी सुधार की है ।

अफसाना खातून , जीविका दीदी के द्वारा बताया गया कि बकरी पालन करती हूं और पशु सखी के रूप में अन्य बकरी पलकों को उचित रख रखाव एवं उचित मूल्य दिलाने में मदद करती हूं। इससे इनका जीवन स्तर में काफी सुधार हुआ है।

मोहमद अफाक प्रगतिशील किसान के द्वारा बताया गया कि मक्का की खेती करता हूं। मक्का के खेती से जीवन स्तर एवं आर्थिक स्थिति में उन्नति हुआ है. महेंद्र चौहान , प्रगतिशील किसान ने बताया गया कि गेंदा फूल की खेती करता हूं। एक एकड़ की खेती में डेढ़ लाख रुपए की आमदनी होती है।

जिला पदाधिकारी द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण जनता, बुद्धिजीवी, गणमान्य व्यक्ति, समाजसेवी तथा जनप्रतिनिधिगण को संबोधित करते हुए कहा गया कि जनसंवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पूर्णिया जिले को एक बृहत परिवार मानकर सबके विकास हेतु मिल बैठकर बात करना है।

सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं का समाज में असर को देखना तथा इसमें बेहतरी हेतु आपसे सुझाव प्राप्त करना है।जिला पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि समाज का विकास लगातार चलते और आगे बढ़ते रहने से होगा और ये तभी संभव है जब हम सभी एक दूसरे को सहयोग कर आगे बढ़े और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगो के जीवन में उन्नति का मार्ग प्रशस्त करे।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क , बिजली, स्ट्रीट सोलर लाइट, घर घर से कचड़ा उठाव आदि की सुविधा उपलब्ध कराकर आपके दैनिक जीवन को कैसे और सुविधा पूर्ण बनाया जाय इसका प्रयास किया जा रहा है।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया की ऐसी पूर्व से कहा जाता है की जिस समाज में महिला को सम्मान दिया जाता है वहा देवताओं का भी वास होता है, मतलब वो समाज आगे बढ़ता है।

सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के दिशा में अनेक कार्य किए गए हैं। कोई भी समाज बिना नारी को सम्मान दिए और बीना उनको आगे बढ़ाए आगे नहीं बढ़ सकता है। हमे सिर्फ अपनी बेटियों को ही नही बल्कि बहुओं को भी आगे बढ़ाना है ताकि वो किसी पर निर्भर ना रहें ।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि किसानो को सिर्फ आम तरीके से खेती बारी नही करनी चाहिए। उन्हे अपने आय का स्रोत बढाने वाली खेती की तरफ भी ध्यान देना चाहिए।

जिला पदाधिकारी द्वारा किसानो को अपनी आय बढ़ाने हेतु 80— 20 के आधार पर खेती करने का सुझाव दिया गया। जिसमे अस्सी प्रतिशत परंपरागत खेती तथा बीस प्रतिशत में व्यवसायिक गैर परंपरागत खेती करने का सुझाव दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा किसानो से कहा गया कि अब सभी को अपने कृषि उत्पादनों हेतु खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने के दिशा में आगे बढ़ना होगा । इससे कृषि उत्पादों में वैल्यू एडिशन होगा, आय में वृद्धि होगी तथा लोगो को रोजगार भी मिलेगा।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हम सभी को आने वाली पीढ़ी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। नई पीढ़ी के हम कैसे बेहतर भविष्य दे सकते हैं इस पर सोचना होगा। एक बेहतरीन युवा पीढ़ी रचने का कार्य हम सभी को इन बच्चो को सही एवं ससमय शिक्षा, उत्कृष्ट स्वस्थ्य सुविधा उपलब्ध कराकर करना होगा।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हमारा भविष्य छोटे बच्चो में हैं ये हमारा फर्ज है की हम उनकी आंखों में बड़े सपने डाले तथा उनको आगे बढाने के लिए प्रोत्साहित करें। हमे अपने बच्चो का हौसला बढ़ना है की जो हम नही कर पाए वो ये बच्चें जरूर कर सकेंगे ।

जिला पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि हमें नए आइडिया को लेकर आगे आना होगा जिससे हम पूर्णिया और बिहार को आगे बढाने में सहायक होगा। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा अभियान बसेरा के तहत लाभुकों को जमीन बंदोबस्ती का परवाना (अभिलेख) हस्तगत कराया गया.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम में स्टॉल लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया और दवा वितरण के साथ-साथ स्वस्थ रहने हेतु जागरूक किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी महोदय का स्वागत नवोदय विद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत के माध्यम से किया गया।

कार्यक्रम में ,सिविल सर्जन, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी,जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जीविका, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस एवं ,संबंधित विभागीय पदाधिकारियों द्वारा अपने अपने विभाग से संबंधित लोक कल्याणकारी योजनाओं की गहन जानकारी जनसंवाद कार्यक्रम में दिया गया।

कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन अनुमंडल पदाधिकारी सदर पूर्णिया द्वारा किया गया। जन संवाद कार्यक्रम में जिला स्तरीय एवं अनुमंडल तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारिगण मौजूद थे।