समस्तीपुर: डीएम ने फाइलेरिया उन्मूलन दिवस का किया उद्घाटन, कहा- दवा से ही इसका होता है निदान

0
103

समस्तीपुर/मोरवा(राजेश कुमार राजू): स्थानीय मोरवा प्रखंड मुख्यालय स्थित चिकित्सा भवन के प्रांगन में फलेरिया उन्मूलन दिवस का उद्घाटन करते हुए समस्तीपुर के जिलाधिकारी चंद्रशेखर प्रसाद सिंह ने कहा कि इस बीमारी का इलाज दवा से ही संभव है. इस अवसर पर उन्होने फलेरिया रथ को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. डीएम ने उपस्थित आम जनों से भी कहा कि इस बीमारी के प्रकोप होने पर निश्चित रूप से दवा खाएं ताकि मानव जीवन से इस रोग का नामोनिशान मिट जायें.

उन्होंने कहा कि मैं स्वंय इस बीमारी से पीड़ित था और दवा खाकर ही इसे ठीक किया हुं. इस अवसर पर एडीसीएम डॉ. सीयाराम ने फलेरिया की दवा का महत्व बताते हुए कहा कि इसकी दवा खाने से ही एस्नोफिलिया एवं कृमी रोग आदि से होने वाली अन्य बीमारियां भी ठीक हो जाती है. इस मौके पर जिला चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विवेक नारायण झा, डॉ. विजय कुमार, डॉ. आर्दश कुमार, डॉ. सोमेन्दु दास, डॉ. सौरव सुमन एवं डॉ. सतेन्द्र कुमार मिश्रा आदि ने भी इस बीमारी पर प्रकाश डालते हुए इसके निदान की जानकारी लोगो को दी.

इस मौके पर लेपरा सोसाईटी की ओर से फलेरिया मरीजों को निःशुल्क चप्पल का वितरण किया गया. मौके पर प्रखंड के सभी आशा कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कर्मियो के अलावा डॉ. प्रवीण कुमार फजले, श्याम किशोर भगत, केयर ईंडिया के सीमा कुमारी, चिंता, रिता, गीता, पुष्पांजली एवं इंदु कुमारी आदि भी उपस्थित थी.