समस्तीपुर: लोकसभा चुनाव में 27 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का करेंगे प्रयोग

0
72

समस्तीपुर/प्रतिनिधि: जिला प्रशासन द्वारा कराये गये संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद इसकी सूची भी प्रकाशित कर दी गयी है. इसके मुताबिक समस्तीपुर जिले के समस्तीपुर (सुरक्षित) एवं उजियारपुर दोनो लोकसभा क्षेत्रों में इस बार 27 लाख 67 हजार 796 मतदाता आगामी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बताया गया है कि 1 जनवरी 2019 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले जितने भी लोग मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने के लिए प्रशासन के पास आवेदन दिया था. उन सभी को सूचीबद्ध करके मतदान करने का अधिकार दे दिया गया है. जबकि पुनरीक्षण के दौरान मृत एवं दूसरे जगहों पर चले जाने के कारण उनका नाम वोटर लिस्ट से हटा दिया गया है. आधिकारिक तौर पर दी जानकरी के मुताबिक संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान कुल 53 हजार 714 नए लोगो नाम दोनो लोकसभा क्षेत्रों में जाड़ दिया गया है. जबकि 24 हजार 553 लोगो का नाम मतदाता सूची से हटाया गया है. अब जिलें में इस कुल वोटरों की संख्या 27लाख 67 हजार 796 पर पहुच गयी है. दी जानकारी के मुताबिक किसी कारणवस किसी व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में छूट गया है और वह व्यक्ति इसकी अहर्ता रखते है. तो वे अपना नाम जोड़वाने के लिए प्रारूप 6 के तहत बीएलओ के पास अपना आवेदन दे सकते है.

मौसम पूर्वानुमान : आज देर रात तक उत्तर बिहार के जिलों में हो सकती है वर्षा, 5 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे कीफ्तार से पछुआ हवा भी चलेगी
समस्तीपुर : जिले के पूसा स्थित डा. राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविधालय के द्वारा जारी किये गये मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि 16 फरवरी की देर रात तक उत्तर बिहार के जिलों में हल्की वर्षा की संभावना बनी रहेगी. 16 से 20 फरवरी तक के लिए जारी किये गए इस मौसम पूर्वानुमान में इस बात की भी जानकारी दी गयी है कि इस अवधि में मुख्य रूप से 5 से 10 किलोमीटर प्रतिधंटे की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी. जबकि आगामी 20 फरवरी को पूर्वा हवा चलने का अनुमान बताया गया है. सापेक्ष आद्रता मौसम पूर्वानुमान के अवधि में सुबह में 90 से 95 प्रतिशत एवं दोपहर में 50 से 55 प्रतिशत के बीच रहेगी. अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 9 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकती है. किसानों के लिए सुझाव-1 मौसम को देखते हुए समय पर बोई गयी गेंहू की फसल जो गाभा की अवस्था में आ गयी है. उसमें 30 किलोग्राम नेत्रजन प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव कर दें. 2 आम के पेड़ों पर आ रहे मंजर पर किटनाशक दवा का छिड़काव अवश्य करें. ताकि पेड़ों में मंजर निकल सकें और इस पर किड़े-मकोड़े का प्रभाव न हो सकें.

आग लगने से हज़ारो रुपये की सम्पति जलकर राख
सीमावर्ती ताजपुर थाना क्षेत्र के चकपहाड़ गांव में शनिवार को रामदयाल राय के घर मे आग लगने से हज़ारो रुपये की सम्पति जलकर राख हो गयी. आग लगने की घटना को लेकर स्थानीय लोगो ने इस मामले में आरोपित किये गए दो युवकों को पकड़कर बंधक बनाकर रख लिया है. घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय थाने की पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर अग्निशामक को बुलाया तब तक गांव के लोग अपने स्तर से किसी तरह आग पर काबू पा लिया. इधर बंधक बनाये गये दोनो युवकों को पुलिस अपने कब्जे में लेकर साथ में थाने ले गयी है. इस घटना का कारण आपसी जमीनी विवाद बताया जा रहा है. ताजपुर थाना अध्यक्ष विश्वजीत कुमार के अनुसार पीड़ित व्यक्ति का वर्षो का पुराना एक भूमि विवाद है जिसके कारण संभवतः इस अगलगी की घटना को अंजाम दिया गया है. उन्होने बताया कि मामले की पूरी तरह से जांच-पड़ताल की जायेगी कि आखिर किसी ने घर में आग लगा दिया या स्वतः आग लग गयी. पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार दूसरे पक्ष को मामले मे उलझाने के लिए पीड़ित द्वारा स्वंय आग लगाने की भी बात बताई जा रही है. थानाध्यक्ष के अनुसार सभी मामले की जांच उपरांत दोषी पर कार्रवाई करने की बाते कही.