समस्तीपुर: 49 मध्य विद्यालयों की भागीदारी से हुआ बाल संसद का आयोजन

0
99

समस्तीपुर/हसनपुर: प्रखंड के अन्तर्गत आने वाले सभी 49 मध्य विद्यालयों की भागीदारी से आज गुरूवार को सकरपुरा गांव स्थित बीआरसी भवन पर बालसंसद का आयोजन किया गया. बालसंसद के इस आयोजन के अवसर पर संसद के प्रधानमंत्री एवं संयोजक शिक्षको की एक दिवसीय कार्यशाला का भी आयोजन किया गया. इसका उदघाटन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ललन कुमार पाण्डेय समेत पूर्व मुखिया जयप्रकाश राय ने संयुक्त रूप से किया.

कार्यशाला का संचालन शिक्षक वैद्यनाथ रजक ने किया. उक्त कार्यशाला में विद्यालय स्तर पर बालसंसद के दायित्व एवं कार्यों के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों और अच्छे अभ्यासों पर सभी विद्यालयों के प्रतिनिधियों ने अपने – अपने विचार एवं सुझावों को साझा किया. बच्चों ने मौके पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी कई सवाल जवाब किया.

चेतना सत्र, विद्यालय का ससमय संचालन, स्वच्छता एवम साफ सफाई, रूटीन के अनुसार वर्ग संचालन, शाम की सभा, विद्यालय-अभिभावक बैठक, विद्यालय का समुदाय से जुड़ाव, बच्चों के अंतिम घंटी तक ठहराव, उत्साहवर्धक गतिविधि, खेल-कूद की घंटी, सामाजिक सहभागिता, पंचायतों की भूमिका, जिला तथा प्रखंड स्तरीय सम्बंधित विभागों की भूमिका, मीडिया का सहयोग, जनप्रतिनिधियों का सहयोग एवम सुझाव सहित कई बिंदुओं पर चर्चा की गई.

इस दौरान आनंदशाला के कार्यक्रम समन्वयकों द्वारा बालसंसद के बेहतर प्रदर्शन करने को ले कई आवश्यक सुझाव एवं परामर्श दिये गये. कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्रखंड स्तर पर विद्यालयों में गठित बालसंसद का वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2018 – 19 में किये गये प्रदर्शन एवं अगले शैक्षणिक सत्र से बालसंसद को और बेहतर तरीके से सशक्त और सक्रिय रूप से कार्य करने को प्रेरित करना है.

मौके पर बी आर पी अनिल कुमार मिश्रा, मोहम्मद जाफर, जयप्रकाश सिंह, आनंदशाला के कार्यक्रम समन्वयक प्रभात कुमार, रंजय सिन्हा, सुनील कुमार, अंजू कुमारी, सी आर सी सी रणधीर कुमार, प्रवीण कुमार, ब्रजेश कुमार ब्रज, पप्पू कुमार, रवीन्द्र झा, संतोष कुमार कर्ण, नुनू रजक, मोहम्मद इलियास, एच एम बिजली पंडित, नीलकमल राय, शिक्षक अवीनीश कुमार राय, सुधीर कुमार, अमित कुमार, सुनील कुमार, मोहम्मद इम्तियाज, रामकुमार शर्मा सहित सभी मध्य एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालयों के बालसंसद के संयोजक शिक्षक एवं प्रधानमंत्री उपस्थित थें.