दरभंगा से मैसूर तक जाने वाली बागमती एक्सप्रेस को किया जायेगा अपग्रेड, आधुनिक तकनीक वाली एलएचवी लगेगी रैक

0
242

समस्तीपुर/आर कौशलेंद्र: रेल मंत्रालय द्वारा हाल के ही कुछ वर्षो के दौरान रेल यात्रियों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. इसका असर भी यात्रा के दौरान रेल यात्रियों के चेहरे पर मुस्कान देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है. इसी क्रम में अब दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस के बाद दरभंगा से ही लोकमान्य तिलक टर्मिनल तक जाने वाली पवन एक्सप्रेस और बरौनी से नयी दिल्ली जाने वाली सुपर फास्ट वैशाली एक्सप्रेस में भी इस तरह के कोच को लगाया गया है.

इसके बाद अब दरभंगा से ही मैसूर तक जाने वाली बागमती एक्सप्रेस ट्रेन में भी अब आधुनिक तकनीक से बनी एलएचवी (लिंक हॉफमैन बुस) रैक लगाई जायेगी. इससे यात्रियो को यात्रा के दौरान काफी सहुलियत मिलेगी. दी गयी जानकारी के मुताबिक तकनीकी रूप से अपग्रेड किये जा रहे इस ट्रेन में ब्रेक पाइप, फिड पाइप एवं ब्रेक सिलिंडर की जानकारी के लिए अलग से मीटर लगाया जा रहा है.

इससे ट्रेन को काफी सुरक्षित स्थिति में चलाते हुए चालक यात्रियो को गंतव्य स्थनों पर पहुंचाने का काम करेंगे. विभागीय स्तर पर यह भी बताया गया है कि बागमती एक्सप्रेस के सभी बॉगियो को काफी आकर्षक रंग में रंगने का काम किया जा रहा है. जिससे यह ट्रेन देखने में बिल्कुल ही राजधानी एक्सप्रेस की तरह लगेगी. बताया गया है कि एलएचबी कोच में ट्रेन की स्पीड काफी तेज होने पर भी यात्रियो को किसी तरह का धक्का महसूस नहीं होता है. साथ ही दुर्घटना होने पर एक कोच दूसरे कोच पर नहीं चढ़ पाता है. इसको लेकर एलएचबी कोच काफी सुरिक्षत माना जाता है.