डॉ. राम मनोहर लोहिया विचार मंच व सामाजिक न्याय संघर्ष मोर्चा के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय धरना

0
152

सासाराम /प्रतिनिधि: बिक्रमगंज प्रखण्ड में  डॉ. राम मनोहर लोहिया विचार मंच व सामाजिक न्याय संघर्ष मोर्चा के संयुक्त तत्वधान में सोमवार को बिक्रमगंज अनुमंडल परिसर में छह सूत्री मांगों के समर्थन में एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता रामेश्वर सिंह एवं संचालन अजय सिंह के द्वारा किया गया। धरना स्थल पर उपस्थित आम जनों को संबोधित करते हुए संयोजक संजय सिंह ने कहा कि देश में व्याप्त सदियों से चली आ रही विषमता को दूर करने के पक्ष में किसी भी सरकारी द्वारा कोई पहल नहीं किए गए। जिसके कारण पूरे भारत में अराजकता का माहौल कायम है।

समान शिक्षा नीति के अभाव में भारत भारत की बड़ी आबादी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से सदियों से वंचित चला आ रहा है। देश में संचालित शिक्षा नीति से सिर्फ और सिर्फ विशेश्वर को ही लाभ मिल रहा है। जिसके विरोध में आम जनों को भारत एवं राज्य सरकारों के विरोध आक्रोष पूर्ण रवैया अख्तियार करने का  अपील किया। वहीं सामाजिक कार्यकर्ता रविंद्र यादव ने अपने संबोधन में जातीय गणना पर बल देते हुए कहा कि इसके आधार पर आरक्षण नीति लागू होनी चाहिए। कन्हैया शर्मा ,मंजीत यादव, फिरोज खान ,परमानंद सिंह ,तुलसी सिंह, उमेश सिंह सहित कई वक्ताओं ने धरना को संबोधित करते हुए केंद्र व राज्य सरकार के खामियों को उजागर करते हुए देश में व्याप्त समस्याओं के लिए कारण बताया।

छह सूत्री मांग के अंतर्गत आबादी के आधार पर सभी जातियों को आरक्षण, समान शिक्षा नीति लागू करें, भारतीय न्यायिक सेवा का गठन, 2011 में की गई जातीय गणना की रिपोर्ट प्रकाशित करने, 33% महिला आरक्षण विधेयक में पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति-जनजाति महिलाओं के लिए कोटा निर्धारित करने एवं विश्वविद्यालय नियुक्ति में 13 प्वाइंट रोस्टर खत्म कर 200 पॉइंट रोस्टर बहाल करने का मांग पत्र अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष सौंपा गया | मौके पर उमेश सिंह, धनजी सिंह ,देव कुमार सिंह छोटू यादव ,मंटू यादव एवं मदन सिंह यादव सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।