माली पोखर भिंडा पंचायत में एल्डर लाइन के नोडल अधिकारी द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई गई

शिवहर

शिवहर- समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी किया गया एल्डर लाइन टोल फ्री नंबर 14567 पर कॉल करने से अब मिलेगा वंचितों, शोषितों, बरिष्ठ नागरिकों के सवालों का जवाब एवं मदद। शिवहर प्रखंड अंतर्गत मालीपोखरभिण्डा पंचायत में एल्डर लाइन के नोडल अधिकारी सत्यम कुमार द्वारा पंचायत के मुखिया उमेश नारायण साह एवं वार्ड सदस्य एवं जनप्रतिनिधियों के समक्ष एक जन जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से आए हुए तमाम वरिष्ठ नागरिकों को एल्डर लाइन के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

शहर एवं गांव के वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए बिहार सरकार एवं भारत सरकार के तरफ से एल्डर लाइन नंबर 14567 की शुरुआत की गई है। ए एक टोल फ्री नंबर है। जिस पर कॉल करके 60 बरस के ऊपर के वृद्ध व्यक्ति सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकते हैं

हेल्पलाइन नंबर पर पेंशन मुद्दों, राशन कार्ड ,आयुष्मान कार्ड ,आवास योजना, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना एवं कानूनी मुद्दों पर मुफ्त जानकारी दी जाएगी। या हेल्पलाइन वरिष्ठ नागरिकों को भावनात्मक रूप से समर्थन देगा यहां तक की दुर्व्यवहार के मामले में मदद करेगा और बेघर बुजुर्गों को भी ओल्ड एज होम के माध्यम से राहत प्रदान करेगा।

यह हेल्पलाइन सुबह 8:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक पूरे सातों दिन कार्यरत रहेगा। इस हेल्पलाइन में सोनिया जमीनी स्तर पर सहयोग के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा सभी तरह की जानकारी एवं जमीनी स्तर पर सहयोग मुक्त में प्रदान की जाएगी साथ ही भरण पोषण अधिनियम में वरिष्ठ नागरिकों को किया अधिकार है उसके बारे में जागरूक करके उन्हें उनका अधिकार दिलाने का भी कार्य एल्डर लाइन के द्वारा किया जाएगा।