31.1 C
Delhi
Homeबिहारशिवहरशिवहर : देकुली धाम सैरात की बंदोवस्ती नहीं, अवैध वसुली कर रहें...

शिवहर : देकुली धाम सैरात की बंदोवस्ती नहीं, अवैध वसुली कर रहें हैं कर्मी, एसडीओ ने कहा- जांच बाद होगी कार्रवाई

- Advertisement -

शिवहर/रंजीत मिश्रा : कोरोना काल के बाद जिले के कई हाट-बाजार और सैरातों की बंदोवस्ती नहीं हो सकी है। ऐसे में इन सैरातों को सीओ के अधीन कर दिया गया है। सीओ द्वारा राजस्व कर्मचारी के जरिए सैरातों से कौड़ी की वसूली कराई जानी है। लेकिन सीओ और राजस्व कर्मचारी द्वारा मिलीभगत कर अवैध कर्मियों के जरिए कौड़ी की वसूली कराई जा रही है।

जिले के कई इलाकों में अवैध कर्मियों द्वारा कौड़ी वसूली का मामला सामने आया है। कई इलाकों में तय राशि से अधिक वसूली और अवैध कर्मियों की मनमानी भी सामने आई है। पिपराही प्रखंड के देकुली धाम मेले में भी अवैध कर्मी द्वारा वसूली का मामला सामने आया है। स्थानीय दुकानदारों द्वारा अधिकारियों से इसकी शिकायत भी की गई है।
बता दें कि, वैसे हाट -बाजार और सैरात, जिनकी बंदोवस्ती नहीं हो सकी है, कौड़ी वसूली की जिम्मेदारी राजस्व कर्मचारी को दी गई है। जबकि, राजस्व कर्मचारी द्वारा मोटी रकम बतौर नजराना लेकर वसूली का जिम्मा आम आदमी को दे दिया गया है।

जितनी रकम वसूली जा रही है, उसका एक चौथाई भाग ही सरकारी खजाने में जमा हो रहा है।शेष राशि सीओ, राजस्व कर्मचारी और अवैध कर्मी डकार रहे है। हालांकि, मामले को लेकर एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी ने गंभीरता दिखाई है। साथ ही पूरे मामले का जांच के आदेश दिए है। एसडीओ ने कहा हैं कि प्रावधान के तहत सरकारी कर्मी ही कौड़ी की वसूली कर सकते हैं।

वंशावली बन रहा है रैयतो से कागजात जमा करें :

जिले के ग्रामीण क्षेत्र पिपराही, पुरनहिया तथा डुमरी कटसरी में विभिन्न मौजा के रैयतों का वंशावली बन रहा है, तथा रैयतो से अपील किया गया है कि वे वंशावली को लेकर आवश्यक कागजात जमा करें। उक्त जानकारी विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी राहुल पांडे ने दी है।विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी राहुल पांडे ने बताया है कि जो लोग प्रपत्र 2-1 एवं 3-1 वंशावली को लेकर जल्द से जल्द पंचायत सरकार भवन कोलुआ ठीकहा, पुरनहिया प्रखंड कार्यालय पिपराही तथा डुमरी कटसरी प्रखंड के मकसुदपुर कररिया पंचायत सरकार भवन में अपना कागजात जमा करा दें।

बंदोबस्त पदाधिकारी श्री पांडे ने बताया कि सभी रैयतो से अपील भी किया गया है कि जो लोग जमा नहीं किए हैं वह अविलंब जमा कर दें ताकि भूमि सर्वेक्षण का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया सकें।

यह भी पढ़े :

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -