27.1 C
Delhi
Homeबिहारबक्सरडुमरांव : श्रीरामनवमी पर वीर हनुमान की भव्य शोभा यात्रा, पूरा नगर...

डुमरांव : श्रीरामनवमी पर वीर हनुमान की भव्य शोभा यात्रा, पूरा नगर भक्ति की सरिता में डूबा रहा

- Advertisement -

बक्सर/डुमरांव (अरूण विक्रांत) : परम्परागत तौर पर डुमरांव नगर में श्रीराम नवमी पर्व के मौके पर रामभक्त वीर हनुमान की भव्य शोभा-यात्रा बाजे गाजे व हाथी-घोड़ा के साथ निकाली गई। श्री महावीरी झण्डा पूजा समिति व बजरंग दल के संयुक्त तत्वाधान में निकाले गए शोभा यात्रा में वाराणसी से पधारे कला एवं सांस्कृतिक टीम द्वारा प्रस्तुत झांकिया एवं बैण्ड बाजे की थाप पर थिरकते घोड़े श्रद्धालुओं के बीच आर्कषण का केन्द्र बिंदु बना रहा।

वहीं उतर प्रदेश व बिहार के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र से पधारे डण्ड प्रहार व बनैठी प्रहार के कला का प्रर्दशन करते कलाकारों को देखने को लेकर भीड़ उमड़ी रही। कला एवं सांस्कृतिक टीम के कलाकारों द्वारा अध्यात्म पर आधारित विभिन्न झांकियों में श्रीराम दरबार के आलावे लाईट-साउण्ड पर आधारित महिषा सुर बर्द्धन, शिव ताण्डव, चंड-मुड बध एवं राधा-कृष्ण नृत्य आदि प्रस्तुति को देखने वाले नर-नारियों की भीड़ सड़क के दोनो किनारे खड़ी रही।

हाथ में गदा लिए विधायक ददन पहलवान

सायं काल में निकला शोभा यात्रा जुलूस नगर के विभिन्न सड़को से गुजरते हुए देर रात दोबारा राजगढ़ चैक के पास स्थित महाकाली सच्चा दरबार में पंहुचा। वहां अहले सुबह तक कलाकारो द्वारा बनैठी, डण्ड एवं तलवारबाजी प्रहार के कला का प्रर्दशन करते रहे।

यात्रा में उमड़ी भीड़

सायंकाल में स्थानीय राजगढ़ प्रांगण से निकाले गए शोभा यात्रा में डुमरांव के विधायक ददन पहलवान, जनता दल यू के वरिष्ठ नेंता रामबिहारी सिंह के आलावे हजारों की तायदाद में श्रद्धालुओ सहित सामान्य नागरिको की भीड़ उमड़ी रही। जब कि शोभा यात्रा की भीड में अधिकांशतः युवक दिखे। जुलूस के दरम्यान जयश्रीराम,जय हनुमान के जयकार से नगर गुंजायमान रहा।

श्रद्वालु के रूप में सूबे के चर्चित जद यू नेता राम बिहारी सिंह

विधि-व्यवस्था संघारण को पुलिस-प्रशासन चौकस
भीड़ का आलम इस कदर रहा कि विधि-व्यवस्था संघारण को लेकर पुलिस व प्रशासन को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के.के.सिंह एवं अनुमंडलाधिकारी हरेन्द्र राम के नेतृत्व में थानाध्यक्ष शिवदयाल राम व अंचलाधिकारी बिजय कुमार सिंह सहित पुलिस के आधा दर्जन से अधिक अधिकारी दल बल के साथ विधि-व्यवस्था संघारण में व्यस्त दिखे।

राधा-कृष्ण की झांकी

दूसरी ओर श्रीरामनवमी पर्व के मौके पर पूर्वाह् बेला में हिन्दू नवएकता दल के बैनर तले डुमरांव नगर में बाईक पर सवार सैकड़ो युवको द्वारा शोभा यात्रा निकाला गई। मर्यादा पुरूषोतम श्रीराम की तस्वीर के साथ निकाली गई शोभा यात्रा में शामिल युवक की जयश्रीराम की जयकार से नगर गूंजता रहा।

डुमरांव में निकाली गई शोभा यात्रा

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -