37.1 C
Delhi
Homeबिहारसीतामढ़ीसीतामढ़ी : जिलाधिकारी ने विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का किया स्थलीय...

सीतामढ़ी : जिलाधिकारी ने विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का किया स्थलीय निरीक्षण

- Advertisement -spot_img

सीतामढ़ी/रविशंकर सिंह। जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा द्वारा के सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को त्वरित एवं प्रभावी ढंग से लागू करने तथा जिले में न्याय के साथ विकास को सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं सह कार्यक्रमों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

जिला पदाधिकारी ने बथनाहा प्रखंड के तुरकौलिया गांव में राजकीय मध्य विद्यालय तुरकौलिया का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के क्रम में उन्होंने छात्रों की उपस्थिति पंजी शिक्षकों की उपस्थिति पंजी विद्यालय में भवन, पेयजल, पुरुष शौचालय, महिला शौचालय, बिजली, पढ़ाई की स्थिति, मध्यान भोजन का संचालन एवं गुणवत्ता, छात्रवृत्ति, पोशाक योजना, पुस्तक वितरण, की स्थिति का जायजा लिया।

साथ ही उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से विद्यालय संचालन को लेकर फीडबैक भी लिया। उन्होंने तुरकौलिया गांव पहुंचकर वार्ड नंबर 10 के रामाश्रय खिरक के यहां नल जल योजना की जांच की उन्होंने गांव में उपस्थित अन्य घरों में भी नल जल का कनेक्शन नियमित जल का संचालन, रख-रखाव,अतिरिक्त जल के लिए सोख्ता का निर्माण का जांच किया एवं ग्रामीणों से गांव में संचालित हर घर नल का जल योजना के बारे में फीडबैक लिया।

तुरकौलिया गांव भ्रमण के क्रम में उन्होंने जन वितरण प्रणाली की दुकानों का भी निरीक्षण किया उन्होंने वार्ड नंबर 10 के जन वितरण विक्रेता पंकज कुमार से ई पॉस पर खाद्यान्न वितरण की स्थिति, खाद्यान्न की गुणवत्ता भंडारण, उपस्थित ग्रामीणों से मापतौल की सत्यता, राशन एवं किरासन तेल वितरण की स्तिथि का भी जायजा लिया। संबंधित लाभुकों की सूची का संचालन पंजी की जांच की गई जिला पदाधिकारी द्वारा प्राप्त लाभुकों की सूची में से लाभुकों से बात कर जन वितरण विक्रेता के बारे में फीडबैक लिया गया।

वही जन वितरण विक्रेता रीता कुमारी के जांच के क्रम में अनियमितता पाए जाने पर जिला पदाधिकारी द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी को जांच करने का निर्देश दिया। वही प्रधानमंत्री आवास योजना आवास निर्माण में राशि भुगतान की स्थिति, आवास निर्माण की गुणवत्ता, मजदूरी की जांच की गई। जिसमें मनरेगा मजदूरी की शिकायत पर जिला पदाधिकारी द्वारा मनरेगा पीओ को जल्द से जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया गया एवं पंचायत में कैंप लगाकर आवास योजना एवं अन्य योजनाओं से संबंधित मामलों का निष्पादन करने हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारी बथनाहा को निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति का जायजा लिया गया जिसमें उन्होंने भवन, शौचालय, बिजली, बच्चों की उपस्थिति, सेविका सहायिका की उपस्थिति, पोशाक, स्वास्थ्य जांच, पोषण कार्यक्रम में संचालन की स्थिति, को देख असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने जल्द से जल्द आंगनबाड़ी केंद्र को अच्छे भवन में संचालन को लेकर निदेश दिया एवं एवं डीपीओ आईसीडीएस को आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया।

तुरकौलिया पंचायत में मनरेगा योजना अंतर्गत नाहर उड़ाही का निरीक्षण जिला पदाधिकारी द्वारा किया गया जहां उन्होंने मजदूरों से बात कर मजदूरी भुगतान की स्थिति के बारे में बात की साथ ही उन्होंने योजना की गुणवत्ता की जांच की एवं उपस्थित ग्रामीणों से योजना का फीडबैक लिया। उन्होंने ग्रामीण सड़कों का निर्माण एवं हर घर तक पक्की गली नाली योजनाओं की गुणवत्ता जल निकासी की व्यवस्था की जांच की। एवं उपस्थित ग्रामीणों से सरकार की अन्य योजनाओं के बारे में फीडबैक लिया तथा उनकी समस्याओं को सुनकर संबंधित पदाधिकारी को त्वरित कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया। उक्त निरीक्षण में उप विकास आयुक्त विनय कुमार,ओएसडी प्रशांत कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी बथनाहा, अंचलाधिकारी बथनाहा, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा के साथ तुरकौलिया पंचायत के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

यह भी पढ़े…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -