10.1 C
Delhi
Homeबिहारसीतामढ़ीसीतामढ़ी : कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जिले में कल से चलेगा दो...

सीतामढ़ी : कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जिले में कल से चलेगा दो दिवसीय बूस्टर डोज अभियान

- Advertisement -

अभियान के सफल संचालन को लेकर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

सीतामढ़ी/रविशंकर सिंह : कोरोना महामारी के संभावित तीसरे लहर से बचाव हेतु जिले में आगामी 10 एवं 11 जनवरी को दो दिवसीय बूस्टर डोज अभियान चलाया जाएगा। इसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों पीएचसी में शिविर आयोजित कर लाभार्थियों को बूस्टर डोज की वैक्सीन दी जाएगी।

संचालित विशेष अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने कहा है कि टीकाकरण को लेकर जारी विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में निर्धारित स्वास्थ्यकर्मियो, फ्रंटलाइन वर्कर एवं विशेष एवम गंभीर रोगों से पीड़ित 60 वर्ष एवम उससे अधिक उम्र के लाभुकों को शतप्रतिशत बूस्टर डोज का टीकाकरण कराया जाना है, इसको लेकर सभी आवश्यक तैयारी आज ही पूर्ण कर ले।

उन्होंने बूस्टर डोज अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर चल रही तैयारियाँ को अंतिम रूप भी दिया, ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर बूस्टर डोज अभियान सफल हो सके और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से बूस्टर डोज ले सकें। गौरतलब हो कि यह दो दिवसीय अभियान 10 एवं 11 जनवरी को जिले के सभी प्रखंडों के पीएचसी के साथ साथ समाहरणालय परिसर,सदर अस्पताल,डुमरा पीएचसी में भी चलाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सत्र स्थलों पर विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित कराये जायें। बूस्टर डोज के टीकाकरण में उन्होंने आईसीडीएस की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।अभियान की सफलता में उन्होंने सभी बीडीओ, एमओआईसी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, सीडीपीओ सहित अन्य को सामूहिक भागीदारी निभाते हुए अभियान के सफल संचालन का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोविन पोर्टल पर लाभुकों के पंजीकरण के साथ-साथ सत्र स्थलों पर ऑन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

60 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को भी लगायी जाएगी बूस्टर डोज

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, ने बताया 10 एवं 11 जनवरी को जिलेभर में बूस्टर डोज अभियान चलाया जाएगा। इसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में चयनित एवं चिह्नित स्थलों पर वैक्सीनेशन शिविर आयोजित होगा।

शिविर में योग्य लाभार्थियों को बूस्टर डोज लगायी जाएगी। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के अलावा 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के सभी गंभीर रोगों से पीड़ित बुजुर्गों को भी बूस्टर डोज लगायी जाएगी। अभियान के सफल संचालन के लिए चल रही तैयारियाँ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। साथ ही इसको लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं।

ओमिक्रोन के खतरों को देखते हुए कोरोना जांच में तेजी लाने का निर्देश..

जिलाधिकारी ने कहा कि ओमिक्रोन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश उन्होंने दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमितों के संपर्क की खोज की प्रक्रिया को ज्यादा प्रभावी बनाने की जरूरत है। संक्रमण की जांच के लिये सैंपल लिये जाने के समय में ही लोगों का एक से अधिक संपर्क नंबर लिया जाना चाहिए।

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -