31.1 C
Delhi
Homeबिहारजिला पदाधिकारी ने फीता काटकर 'ग्रामीण विकास शिविर' का विधिवत उद्घाटन किया

जिला पदाधिकारी ने फीता काटकर ‘ग्रामीण विकास शिविर’ का विधिवत उद्घाटन किया

- Advertisement -spot_img

सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक सुलभता पूर्वक पहुंचाने में लगा प्रशासन
दोनों क्षेत्र के 500 परिवारों को नाबार्ड अंतर्गत 03 करोड़ 34 लाख रुपये की योजना

बेतिया/अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में जनता को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने, क्षेत्रीय स्तर पर प्रशासन की सभी इकाईयों की सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने एवं जन शिकायतों को दूर करने को 21 मई 2022 को बगहा अनुमंडल अंतर्गत रामनगर प्रखण्ड के ग्राम पंचायत राज बनकटवा करमहिया के पंचायत सरकार भवन, शेरवा दोन में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम ग्रामीण विकास शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

इस शिविर के माध्यम से 02 ग्राम पंचायत राज बनकटवा करमहिया एवं नौरंगिया दोन के सैकड़ों निवासियों को लाभ पहुँचाया गया। ग्रामीण विकास शिविर में डीएम ने स्वास्थ्य के 150, कृषि के 78, पशुपालन के 117, मनरेगा के 28, पेंशन बायोमीट्रिक के 20 मामलों का ऑन-द-स्पॉट निष्पादन किया। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने फीता काटकर ग्रामीण विकास शिविर का विधिवत उद्घाटन किया। तत्पश्चात उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा, राजस्व विभाग, आपूर्ति विभाग, पशुपालन विभाग, जीविका, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के शिविरों का अवलोकन किया। इस दौरान जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों, कर्मियों एवं व्यक्ति से विभिन्न योजनाओं की जानकारी लिया।

इसी क्रम में जिला पदाधिकारी ने 250 व्यक्ति को राशन कार्ड, 03 लाभुकों के बीच ट्राई साइकिल एवं दर्जनों व्यक्तियों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र का वितरण किया। इस दौरान विभिन्न समस्याओं के साथ पहुँचे, ग्रामीणों को जिला पदाधिकारी ने सुना और समस्याओं का निष्पादन कर, पीपल और अमरुद का पौधा रोपण भी डीएम ने किया। टीबी को हराने के लिए चलाए जा रहे, हस्ताक्षर अभियान पर हस्ताक्षर किया। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिला के सुदूरवर्ती क्षेत्र में प्राकृतिक छटां के बीच ग्रामीण विकास शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर के आयोजन में सभी अधिकारी, एसएसबी ने बेहतर कार्य किया है, यह प्रशंसनीय है।

एसडीएम, बगहा इस क्षेत्र की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सफल शिविर भविष्य में निर्धारित समय पर आयोजित करना सुनिश्चित करें, जिससे दोन क्षेत्र की तस्वीर बदली जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक को समयबद्ध आसानी पूर्वक सुलभ हो सके। इसके लिए सभी संभव प्रयास किया जा रहा है। ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम अन्तर्गत ग्रामीण विकास शिविर इसका उदाहरण है। ऐसे कई शिविर लगाकर यहाँ के सभी लाभुकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि वहाँ के लोगों के जीविकोपार्जन के स्कोप को बढ़ाने को कार्य किया जा रहा है। सभी की जिन्दगी कैसे बेहतर हो, इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों की ऑंखों में बड़े सपने हो और वे निरंतर आगे बढ़ते रहे। दोन क्षेत्र की बेहतरी के लिए, आने वाली पीढ़ियों के लिए हम सभी को संकल्प लेकर मिलजुल कर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि उपर्युक्त दोनों पंचायत अंतर्गत दोन क्षेत्र के 500 परिवारों को नाबार्ड के अंतर्गत 03 करोड़ 34 लाख रुपये की योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इसके तहत आम का बगान, नींबू, मधुमख्खी, मशरूम का उत्पादन कराया जाना है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही एक बड़ा हनी प्रोसेसिंग प्लांट और लेमन जूस प्रोसेसिंग प्लांट का अधिष्ठापन सहित पोल्ट्री मुहैया कराया जाना है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक बगहा किरण कुमार गोरख जाधव, समादेष्टा एसएसबी पंकज डंगवाल, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, अनुमंडल पदाधिकारी बगहा दीपक कुमार मिश्र व सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -