Elections Results 2023 : मेघालय में फिर NPP सबसे बड़ी पार्टी, त्रिपुरा में बीजेपी बहुमत से पिछड़ी

दिल्ली

DESK : नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी किए जा रहे हैं. तीनों ही राज्यों में एक चरण में मतदान हुआ था. त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए 16 फरवरी को मतदान हुआ था जबकि मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. त्रिपुरा में जहां लगभग 88 प्रतिशत मतदान हुआ तो वहीं मेघालय में 76 प्रतिशत और नगालैंड में 84 प्रतिशत वोट पड़े थे.

मेघालय में फिर NPP सबसे बड़ी पार्टी
चुनाव आयोग के अनुसार गारो नेशनल काउंसिल के निकमन च मारक चोकपोट विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं. शुरुआती रुझानों के अनुसार मेघालय चुनाव में टीएमसी 15 सीटों पर आगे चल रही है. रुझानों में 17 सीट के साथ NPP फिर सबसे बड़ी पार्टी बन रही है. मेघालय में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. रुझानों में टीएमसी सबसे ज्यादा 20 सीटों पर आगे चल रही है. इसके बाद NPP 16 सीट और बीजेपी 12 सीट पर आगे है. वहीं मेघालय में टीएमसी और एनपीपी के बीच कड़ी टक्कर होती दिख रही है. रुझानों में TMC एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. NPP की सीट घटकर 15 पर आ गई. इसके बाद कांग्रेस तीसरी और बीजेपी चौथे नंबर पर चल रही है.

त्रिपुरा में बीजेपी बहुमत से पिछड़ी
त्रिपुरा में बीजेपी बहुमत से पिछड़ गई है. अब बीजेपी गठबंधन का आंकड़ा बहुमत से नीचे फिसलकर 29 सीट पर आ गया है. रुझानों में लेफ्ट+ की सीटे बढ़कर 18 हो गई. त्रिपुरा में बड़ा उलटफेर हुआ है. बीजेपी गठबंधन अब 40 नहीं, 33 सीटों पर आगे चल रहा है. रुझानों में लेफ्ट+ की सीटे बढ़कर 16 हो गई. यहां बहुमत का आंकड़ा 31 सीट है.

नगालैंड में बीजेपी उम्मीदवार कझेतो किनिमी निर्विरोध जीते
बीजेपी ने नगालैंड विधानसभा चुनाव में एक सीट जीत ली है. बीजेपी के जीतने वाले उम्मीदवार कझेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए. कांग्रेस ने एन. खकाशे सुमी को टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था जिसके बाद कझेतो किनिमी की निर्विरोध जीते.