29.1 C
Delhi
Homeदिल्लीGood News : नये नियम में टेस्ट मुक्त हुआ आरटीओ से डीएल...

Good News : नये नियम में टेस्ट मुक्त हुआ आरटीओ से डीएल बनवाना

- Advertisement -
  • पहले लाइसेंस के लिए एग्जाम था अनिवार्य
  • जुलाई माह में केन्द्र सरकार ने बदले नियम
  • मान्यता प्राप्त ड्राइविंग सेंटर की भूमिका हुई अह्म

सेंट्रल डेस्क : सड़क परिवाहन और राजमार्ग मंत्रालय के नये नियम के अनुसार, अब नया लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को आरटीओ आकर टेस्ट नहीं देगा होगा। जुलाई माह से यह नया नियम प्रभावी हो गया है। पहले आवेदक को लाइसेंस आवेदन भरने के बाद कार्यालय आकर ड्राइविंग का एग्जाम देना होता था।

पास होने के बाद आगे की प्रक्रिया प्रभावी होती थी। इस एग्जाम के कारण स्थिति बहुत दयनीय हो गयी थी। मंत्रालय ने स्थिति को भांपकर नये नियम बना दिये अब नियमानुसार आपको गाडी चलाने का प्रशिक्षण मान्यता प्राप्त ड्राइविंग सेंटर से प्रमाण लेना होगा। उसके प्रमाण के बाद आटीओ में टेस्ट की आवश्यकता समाप्त हो जायेगी।

नियम में बदलाव के बाद राज्य सरकार एक्टिव हो गयी है। सरकार ने सेंटरों को मान्यता देना शुरू कर दिया है। मान्यता प्राप्त वाले सेंटरों से आप गाडी व बाइक चलाने का प्रशिक्षण ले सकते है। उसके सेंटर से मिला प्रमाण पत्र आपको बिना टेस्ट के डीएल दिला देगा।

केन्दीय मंत्रालय के नियमनुसार छोटे वाहन के लिए चार सप्ताह या फिर 29 घंटे का प्रशिक्षण साथ ही 28 दिनों में आपकों गाडी चलानी सीखनी होगी। उसके बाद ही आपकों प्रशिक्षण का प्रमाण मिलेगा। बडे वाहन या भारी वाहनों के लिए 6 सप्ताह में 38 घंटे का नियम तय किया है।

चयनित समय में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों सम्मलित है। प्रशिक्षण के दौरान रोडों के यातायात नियम और सरल व्यवहार की भी जानकारी दी जायेगी। जिससे आपकों प्रशिक्षण के बाद ऑन रोड होने पर किसी भी परेशानी का सामना न करना पडे।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -