36.1 C
Delhi
Homeदिल्लीपीएम मोदी बोले-आजादी के अमृत काल में जम्मू कश्मीर लिखेगा विकास की...

पीएम मोदी बोले-आजादी के अमृत काल में जम्मू कश्मीर लिखेगा विकास की नई इबारत

- Advertisement -spot_img

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी सौगात देते हुए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की नई विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया…

सेंट्रल डेस्क। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। आज जम्मू के सांबा जिले के पल्ली गांव से देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, जम्मू-कश्मीर विकास की नई गाथा लिख रहा है। मैं यहां केवल विकास का संदेश लेकर आया हूं।

प्रधानमंत्री ने इसी के साथ जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी सौगात देते हुए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की नई विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वहीं जल निकायों का कायाकल्प सुनिश्चित करने की दृष्टि से जम्मू-कश्मीर के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री अमृत सरोवर नाम से एक नई पहल भी शुरू की गई है। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है।

पीएम ने आज अपने संबोधन में वोकल फॉर लोकल का मंत्र दोहराया। पीएम ने कहा कि भारत का विकास वोकल फॉर लोकल के मंत्र में छिपा है। उन्होंने कहा कि भारत के लोकतंत्र के विकास की ताकत भी लोकल गवर्नेंस में है। पंचायतों के काम का दायरा भले ही लोकल है, लेकिन इसका प्रभाव वैश्विक होने वाला है।

पीएम मोदी ने पंचों को संबोधित कर कहा कि ग्राम पंचायतों को अब सबको साथ लेकर एक नया काम करना होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जो एनीमिया, कुपोषण से देश को बचाने का बीड़ा उठाया है उसके लिए हर वर्ग के लोगों को जागरूक करना होगा। यह जिम्मेदारी पंचों की है।

पीएम ने कहा कि, केंद्र की मंशा है कि कि गांवों के विकास में पंचायतों का एक अहम योगदान हो। उन्होंने कहा कि सरकार कोशिश कर रही है कि गांव के विकास से जुड़े हर प्रोजेक्ट की योजना बनाने और उसके अमल में पंचायत की भूमिका और बढ़ाई जा सके। पीएम ने पल्ली के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र हो या विकास जम्मू-कश्मीर एक नई मिसाल बन रहा है। पिछले दो-तीन वर्षों में जम्मू-कश्मीर में विकास के नए आयाम गढ़े गए हैं और जम्मू-कश्मीर में विकास की नई कहानी लिखी जा रही है।

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि इस साल जम्मू-कश्मीर में मनाया जा रहा पंचायती राज दिवस एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि जब जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी स्तर पर पहुंच गया है। इसके पहले प्रधानमंत्री ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी और सांबा में 108 जन औषधि केंद्रों के साथ पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन भी किया। अब पल्ली गांव सौर ऊर्जा से जगमग करेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 3100 करोड़ की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया । 8.45 किमी लंबी सुरंग दोनों जगहों के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी। प्रधानमंत्री ने किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी है।

यह भी पढ़े..

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -