बम में आरडीएक्स के इस्तेमाल से दहशत में सुरक्षा एजेंसियां

दिल्ली

-बम के बारे में एनएसजी से आज मिल सकती है आधिकारिक रिपोर्ट
-स्पेशल सेल के अलावा रा, आइबी व एनआइए कर रही है जांच

सेंट्रल डेस्क/ नई दिल्ली : गाजीपुर स्थित फूल मंडी के गेट के बाहर काले रंग के बैग में आरडीएक्स व अमोनियम नाइट्रेट मिश्रित आइईडी मिलने के मामले से स्पेशल सेल समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां दहशत में हैं। आरडीएक्स का मिलना बेहद खतरनाक है। इसका इस्तेमाल आतंकी संगठन ही बड़े स्तर पर जानमाल का नुकसान पहुंचाने के मकसद से करते हैं।

फूल मंडी में बैग में रखे गए बम में इस्तेमाल विस्फोटक और उसमें विस्फोट कराने को लेकर किए गए इंतजाम के बारे में आधिकारिक रिपोर्ट तो अभी नहीं मिली है, लेकिन सूत्रों की मानें तो दिल्ली, लुधियाना और श्रीनगर उक्त तीनों जगहों पर लावारिस बैग में आरडीएक्स मिला है। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों के लिए उक्त तीनों घटनाएं चिंता की बड़ी वजह बनी हुई हैं। इस बात का शक है कि तीनों घटनाएं किसी एक आतंकी समूह का कारनामा हो सकती हैं। आरडीएक्स मिलने के कारण ही राज्य पुलिस के अलावा रा, आइबी व एनआइए, आदि सभी सुरक्षा एजेंसियां अपने अपने स्तर पर दहशतगर्द के बारे में पता लगाने में जुट गई हैं।

कोई फोन इंटरसेप्शन तो कोई अन्य तरीके से इसकी जांच कर रही हैं। सभी को अलग अलग जिम्मेदारी दी गई है। स्पेशल सेल का कहना है कि संभवतः सोमवार तक एनएसजी से आधिकारिक तौर पर बम के बारे में रिपोर्ट मिल जाएगी।सूत्रों का कहना है कि बम में आरडीएक्स का इस्तेमाल होने के कारण बम काफी शक्तिशाली था। अगर बम पहले फट जाता तो 100 मीटर के दायरे में काफी लोग हताहत हो सकते थे। इसकी तेज आवाज से ही 50 मीटर के दायरे में रहने वालों को नुकसान पहुंच सकता था। भीड़भाड़ वाली फूल मंडी में बम से भारी तबाही मच सकती थी। समय रहते एक फूल व्यापारी की नजर पड़ने पर बड़ा हादसा टल गया।

इधर, शुक्रवार सुबह घटना के बाद से स्पेशल सेल मंडी के व्यापारियों से लगातार पूछताछ कर रही है। मंडी में पश्चिम बंगाल के काफी व्यापारी हैं। इसके अलावा, घटना वाले दिन मंडी के आसपास विभिन्न सेल्युलर कंपनियों के जितने भी मोबाइल टावरों का इस्तेमाल हुआ था, उसका डंप डाटा लेकर जांच की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज से बैग रखने वाले के बारे में पता लगाया जा रहा है। इसके अलावा घटना से पहले मंडी आने वाले वाहनों के मालिकों के बारे में पता लगाकर उनसे पूछताछ की जा रही है। अभी जांच एजेंसी को इस बारे में कोई भी सुराग नहीं मिल पाया है। 

शुक्रवार सुबह 10.19 बजे एक फूल व्यापारी ने मंडी के गेट नंबर एक के बाहर किनारे में एक काले रंग का लावारिस बैग देखने पर पुलिस को सूचना दी थी। बैग की जांच करने पर उसमें बम मिलने पर एनएसजी को बुलाया गया। इसके बाद मशीन में बम को रखकर सुरक्षित स्थान पर गड्ढा खोदकर बम को निष्क्रिय किया गया था।

यह भी पढ़े….