27.1 C
Delhi
Homeदिल्लीउत्तरप्रदेश, बिहार सहित विभिन्न राज्यों के शहरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े...

उत्तरप्रदेश, बिहार सहित विभिन्न राज्यों के शहरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े गिरे लेकिन गांवों में बिगड़ रहे हैं हालत

- Advertisement -
  • कोरोना जैसे लक्षणों से ग्रामीणांचलो में हो रही हैं मौते , लोगों में दहशत

सेंट्रलडेस्क/नयी दिल्ली : उत्तरप्रदेश , बिहार , महाराष्ट्र और दिल्ली के प्रमुख शहरों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में आई है किंतु अब महामारी ने ग्रामीणांचलो में पांव पसारने शुरू कर दिए हैं।ग्रामीणांचलो से मिल रही खबरें चिंताजनक हैं क्योंकि चिकित्सा व्यवस्था के अभाव में वहां यह भी पता नहीँ चल रहा है कि किसी की मौत कोरोना या किसी अन्य कारण से हो रही है।

25 दिनों बाद एक दिन में आज रविवार को सबसे कम नए मामले सामने आए हैं। लेकिन मौतों में कमी नहीं आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान 3.11 लाख नए मरीज मिले हैं, 3.62 लाख पूरी तरह से संक्रमण मुक्त हुए हैं और 4,077 और लोगों की जान गई है।

मंत्रालय के मुताबिक मरीजों के ठीक की दर बढ़कर 84.25 फीसद हो गई है और मृत्युदर 1.09 फीसद पर बनी हुई है। सक्रिय मामलों की संख्या 36.18 लाख है जो कुल संक्रमितों का 14.66 फीसद है। मंत्रालय ने बताया कि देश में संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है। तीन मई को राष्ट्रीय संक्रमण दर 24.47 फीसद थी, जो घटकर 16.98 फीसद पर आ गई है। 10 राज्यों में ही 74.69 फीसद सक्रिय मामले हैं। इन राज्यों में कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बंगाल, गुजरात और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। आंध्रप्रदेश में रिकॉर्ड 24,171 नए मामले मिले हैं।

उत्तरप्रदेश में राहत
राजधानी लखनऊ समेत उत्तरप्रदेश के शहरी इलाकों से कोरोना संक्रमण को लेकर राहत भरी खबर है ।राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना के 10682 नये केस मिले है। लखनऊ में 24 घंटे के अंदर 525 नए मामले सामने आये हैं । लेकिन 20 लोगों की कोरोना वायरस से मौत भी हुई है। लखनऊ में कोरोना वायरस से मरने वालों का संख्या 2246 हो व गई है। पूरे प्रदेश में 24 घंटे के अंदर 311 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। राज्य अब कुल एक्टिव केस 163003 है।

कोरोना जैसे लक्षणों से गांव में 15 मौतें, लोगों में दहशत
लखनऊ के बख्शी का तालाब थाना क्षेत्र अंतर्गत के इंदारा गांव के लोगों का दावा है कि यहां कोरोना जैसे लक्षणों से 15 मौतें हुई हैं और गांव में अभी भी कई लोग इन लक्षणों से ग्रसित हैं. उन्होंने कहा कि इंदारा व कुमरावा गांव में मेडिकल सुविधा तक नहीं मिल पा रही है. रैंडम टेस्टिंग के लिए एक भी टीम नहीं आई. किसी ने मेडिकल किट तक नहीं मुहैया कराई गई है।

बिहार में संक्रमण में कमी
बिहार में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी हुई है। पिछले 24 घंटो में 6,894 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 75,089 है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा कल दिए गए ग्रामीणांचलो में कोरोना का फैलाव रोकने के निर्देश के बाद जिलों का प्रशासन हरकत में है लेकिन गांवों में कोरोना के प्रसार की खबरें आ रही हैं।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -