31.1 C
Delhi
Homeपूर्वी चंपारणचंपारण : अंतरराष्ट्रीय ग्लोबल बेमीनार कार्यक्रम में मोतिहारी के डीएम समेत 3...

चंपारण : अंतरराष्ट्रीय ग्लोबल बेमीनार कार्यक्रम में मोतिहारी के डीएम समेत 3 आईएएस पदाधिकारी हुए शामिल

- Advertisement -spot_img

मोतिहारी/राजन दत्त द्विवेदी। डब्ल्यूएचओ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्राइट स्पाॅटस इन कोविड-19 मैनेजमेंट इन इंडिया “वैक्सीनेशन सक्सेस स्टोरी ” ग्लोबल बेमिनार कार्यक्रम का आयोजन किया।ऑर्गेनाइजर के रूप में एक्सेंपलर्स इन ग्लोबल हेल्थ एवं इंडिया कोविड-एस ओ एस हैं। अंतरराष्ट्रीय ग्लोबल बेमीनार कार्यक्रम में 3 आईएएस पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया था।

जिसमें से बापू की धरती पूर्वी चंपारण मोतिहारी से जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक भी आमंत्रित थे। कार्यक्रम का आयोजन डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन, चीफ साइंटिस्ट डब्ल्यूएचओ एवं सीके मिश्रा, फॉर्मर सेक्रेट्री मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के तत्वाधान में आयोजित किया गया। पूरे दुनिया में वैक्सीनेशन में अव्वल कार्य करने वाले मोतिहारी जिला के जिलाधिकारी के कार्यों की सराहना की गई।

डीएम ने मोतिहारी जिला में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने संबंधित सफलता की कहानियां को बताते हुए कहा कि जून 2021 में बनकटवा प्रखंड को शत प्रतिशत टीकाकरण से अच्छादित कर दिया गया। उसी को मॉडल मानकर जिले भर में वैक्सीनेशन कार्य को सफल बनाया गया। कहा कि जिले भर में 34 लाख 75 हजार लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।

18 लाख 78 हजार लोगों का टेस्टिंग किया जा चुका है। मोतिहारी जिला में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जीविका की दीदियां की अहम भूमिका है। टीकाकरण महा अभियान में स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस की सेविका सहायिका, आशा, एएनएम ,स्थानीय डीलर्स, शिक्षा विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों का भी सहयोग प्राप्त हुआ। मेगा महा अभियान को सफल बनाने में जिला एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की अहम भूमिका है।

ई-रिक्शा, टेंपो ,टाइगर मोबाइल के माध्यम से व्यापक पैमाने पर टिका कार्यक्रम को सफल बनाया गया। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि जिलेभर में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जिला, अनुमंडल ,प्रखंड ,पंचायत एवं वार्ड स्तर के प्रशासनिक पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी जनप्रतिनिधि गण, मीडिया, एनजीओ आदि की अहम भूमिका है।

ग्रामीण क्षेत्रों गांव गांव तक घर-घर सर्वे का कार्य सफलतापूर्वक किया गया । साथ ही टीकाकरण अभियान को भी सफल बनाया गया। ग्लोबल बेमिनार में मोतिहारी जिला में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कार्यों की सराहना की गई ।साथ ही इसी मॉडल को अपनाने के लिए अन्य जिलों को भी निर्देशित किया गया ।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -