चंपारण : जिले में लोगों की यात्रा सुरक्षित हो, इसके लिए चलाए जा रहे हैं कई अभियान : डीटीओ

चंपारण/राजन दत्त द्विवेदी : पूर्वी चंपारण जिले के चकिया में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं परिवहन विभाग संयुक्त रूप से जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर जिला परिवहन पदाधिकारी अनुराग कौशल सिंह ने कहा कि लोगों के सुरक्षित यात्रा को लेकर कई अभियान चलाया जा रहा है।



कहा कि इस अभियान के तहत बिना हेमलेट के बाइक चलाने पर फाइन के साथ बाइक चालक का तीन महीने तक के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने, चार पहिया वाहनों के चालकों व आगे सीट ओर बैठे लोगों द्वारा अपने सुरक्षा में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर भी जुर्माने की राशि चलान काट कर वसूल किया जा रहा है।

सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा 70 प्रतिशत बाइक चालकों की मौत हो जाती है। दुर्घटना का कारण बाइक चालकों द्वारा हेमलेट नहीं लगाना, बाइक का ज्यादा स्पीड होना सहित कई कारण शामिल है।

उन्होंने कोहरे के दौरान वाहन चालकों को कम गति में वाहन चलाना, बिना वजह वाहन का ओवरटेक नहीं करना सहित अन्य उपाय शामिल है। इस अवसर पर लोगों को विशेष रूप से कोहरे के दौरान सुरक्षित यात्रा करने के उपाय व सड़क सुरक्षा से सम्बंधित विषयों पर एवं अपने वाहन को सड़क के किनारे नहीं खड़े करने की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर कई वाहनों के पीछे सुरक्षा के लिए रिफ्लेक्टर टेप भी लगाया गया। लोगों को सड़क पर सुरक्षित यात्रा करने के कई बातें प्रशिक्षु आईपीएस राज, एसडीओ बृजेश कुमार ने भी कही।

मौके पर एमवीआई पार्थ सारथी, प्रोजेक्ट हेड मुज़फ्फरपुर टोलवे लिमिटेड संजय राय, परसौनी टॉल प्लाजा मैनेजर शशि भूषण द्विवेदी, रोड एवं सेफ्टी मैनेजर अभिषेक यादव, मेंटनेंस मैनेजर वरुण कुमार मिश्रा सहित टॉल कर्मी एवं अन्य लोग मौजूद थे।