39.1 C
Delhi
HomeइकॉनमीGood News: ग्रुप डी के लिए रेलवे करेगा 1 लाख भर्तियां,...

Good News: ग्रुप डी के लिए रेलवे करेगा 1 लाख भर्तियां, गरीब सवर्ण को मिलेगा 10% आरक्षण

- Advertisement -spot_img

सेंट्रल डेस्क : नए साल में रेलवे ने रोजगार के लिए एक और नई और बड़ी पहल की है। पिछले साल ग्रुप डी के लिए 63 हजार भर्तियां निकालने के बाद अब इसी ग्रुप यानी ग्रुप डी के लिए 1 लाख नई भर्तियां निकालने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस बार भी ये भर्तियां लेवल 1 (RRC Group D Level-1) पदों पर ही की जाएंगी। लेवल 1 में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- 4, टेक्निकल डिपार्टमेंट्स यानी रेलवे के तकनीकि विभागों जैसे इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और एसएंडटी में हेल्पर-असिस्टेंट और प्वॉइंट्समैन की नियुक्तियां की जाएंगी।

एक बात और खास है और रेलवे में रिक्रूटमेंट के लिहाज से जान लेना जरूरी है। दरअसल, रेल मंत्रालय ने ग्रुप डी में रिक्रूटमेंट यानी भर्तियों के लिए RRC (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) बनाया है। यानी अब इन नियुक्तियों की प्रक्रिया और इसका नोटिफिकेशन आरआरबी नहीं बल्कि आरआरसी ही करेगा।

कैसे मिलेगी ग्रुप डी में भर्ती की जानकारी
आरआरसी 23 फरवरी यानी आज इन भर्तियों के बारे में नोटिफिकेशन रोजगार समाचार में करेगा। योग्य और इच्छुक लोग 12 मार्च 2019 से आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे यानी आवेदन कर सकेंगे। एक और अहम बात ये है कि सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को सरकार ने जो 10 फीसदी का जो आरक्षण दिया है, उसका फायदा इन भर्तियों में संबंधित आवेदकों को मिलेगा। आवेदकों की आयु गणना 1 जुलाई 2019 के आधार पर की जाएगी।

कितना होगा आवेदन शुल्क?
इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए होगा। आरक्षित वर्गों (एससी,एसटी, महिला आदि) के लिए यह शुल्क आधा यानी 250 रुपए होगा। इसके अलावा पैरामेडिकल स्टाफ, नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी, मिनिस्ट्री के अलावा कुछ अन्य पदों पर भी 30 हजार नियक्तियां की जाएंगी।

बता दें कि नॉन टेक्निकल कैटेगरी में टीसी, टाईपिस्ट, टीटीई और एएसएम यानी असिस्टेंट स्टेशन मास्टर जैसे पद होते हैं। इनके लिए आवेदन 28 फरवरी से किए जा सकते हैं। पैरा मेडिकल स्टाफ कैटेगरी में भी नियुक्तियां की जानी हैं। पैरा मेडिकल के आवेदन 4 मार्च से किए जा सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल के आखिर में हुई ग्रुप डी के 63 हजार पदों की परीक्षा के नतीजे इस महीने के आखिर में 28 फरवरी तक जारी किए जा सकते हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -