लोकसभा चुनाव से पहले अडानी को मिला इनाम, देश के 5 बड़े शहरों के एयरपोर्ट को संभालेगा

0
241

सेंट्रल डेस्क: लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले अडानी ग्रुप को बड़ा इनाम मिला है. ग्रुप ने देश के 5 बड़े शहरों के एयरपोर्ट को संभालने के लिए लगाई थी बोली जिसे उसने जीत ली. इसमें मंगलौर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, जयपुर अहमदाबाद के नाम शामिल है, जबकि गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए कल बोली लगाई जाएगी. गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए 26 फरवरी को बोली लगाई जाएगी. पांचों एयरपोर्ट की जिम्मेदारी फॉर्मेलिटी पूरी करने के बाद अडानी ग्रुप को सौंप दी जाएगी. जयपुर, अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए 7 बोली, लखनऊ व गुवाहटी के लिए 6 मेंगलुरु और तिरुवनंतपुरम के लिए भी 3-3 बोलियाँ लगाई गयी थी.

इन टिकट की कमाई में मिलेगा हिस्सा
खबर के मुताबिक GMR, कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पीएनसी इंफ्रा ने भी बोली में हिस्सा लिया था लेकिन वो बोली जीतने में कामयाब नहीं हो सके. सूत्रों के मुताबिक जिन इन 5 एयरपोर्ट में पैसेंजर टिकट पर लगने वाली फीस से कमाई का हिस्सा मिलेगा, न कि रेवेन्यू शेयर पर. एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक 6 शहरों के लिए 10 बिडर ने 32 बोली लगाई.

मुंबई एयरपोर्ट खरीदने की पेशकश

अडानी ग्रुप ने मुंबई एयरपोर्ट में 23 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की है. इसमें दो दक्षिण अफ्रीकी कंपनियों है, जिनकी 23.5 फीसदी हिस्सेदारी है. इस पर अडानी का मुकाबला जीवीके ग्रुप से होगा, जिसने दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी खरीदकर मुंबई एयरपोर्ट में हिस्सेदारी बढ़ाने में दिलचस्पी दिखाई थी.