28.1 C
Delhi
HomeEducationझारखण्ड : निजी स्कूलों से नाम कटाकर सरकारी स्कूल पहुंचे 13 हजार...

झारखण्ड : निजी स्कूलों से नाम कटाकर सरकारी स्कूल पहुंचे 13 हजार बच्चे

- Advertisement -

रांची, 10 जुलाई/दिवाकर श्रीवस्तव। कोरोना की दूसरी लहर में परिवारों की आर्थिक स्थिति के साथ बच्चों के सपने भी टूट रहे हैं। रोजगार छिनने और आमदनी घटने से अभिभावक निजी स्कूलों में अपने बच्चों की फीस जमा करने में असमर्थ हैं। विवश होकर वे अपने बच्चों का नाम निजी स्कूलों से कटा रहे हैं।

रांची में 40 प्राइमरी व 20 हाईस्कूल और धनबाद में 35 सरकारी स्कूलों की पड़ताल करने से पता चला है कि इन स्कूलों में एडमिशन लेने वाले लगभग 13000 छात्र-छात्राएं निजी स्कूलों से नाम कटाकर आए हैं। झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा तैयार किए गए डाटा की मानें तो रांची जिले में इस वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले 24 हजार से अधिक बच्चों का नामांकन सरकारी स्कूलों में हुआ है।

नामांकन के वक्त बच्चों द्वारा जमा किए गए स्थानांतरण प्रमाण पत्रों की जांच की तो उसमें 50% निजी विद्यालयों के ट्रांसफर सर्टिफिकेट मिले। यानी रांची में 12 हजार विद्यार्थी निजी स्कूल से नाम कटाकर सरकारी स्कूल पहुंचे। बाकी बच्चे शपथ पत्र देकर आए, इनमें भी कई निजी स्कूलों के हो सकते हैं। वहीं, धनबाद में 35 स्कूलों की पड़ताल में पता चला कि 1006 बच्चे निजी स्कूलों से नाम कटाकर सरकारी स्कूलों में आए हैं।

रांची के सरकारी स्कूलों में इस साल आठवीं कक्षा में पिछले सालों की अपेक्षा 40% ज्यादा छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया है। शिक्षा अधिकारी इसके लिए भी कोरोनाकाल में तंगी को आधार बताते हैं। कहते हैं जिन्हें निजी स्कूलों में फीस महंगी लगने लगी, उन्होंने इसी समय स्कूल बदलना उचित समझा। सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए 8वीं कक्षा तक स्थानांतरण प्रमाण पत्र की भी जरूरत नहीं पड़ी।

रांची की जिला शिक्षा अधीक्षक कमला सिंह ने बताया कि सरकारी स्कूलों में इस वर्ष नामांकन बढ़ा है। इसमें काफी बच्चे प्राइवेट स्कूलों से नाम कटाकर आए हैं। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष कक्षा पहली से 8वीं तक मेंं करीब 20000 बच्चे बढ़े हैं। ये बच्चे उन गैर मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों के हैं जो कोरोनाकाल में पढ़ाई जारी नहीं रख पाए हैं।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -