30.1 C
Delhi
HomeEducationमेडिकल कोर्सेस में प्रवेश के लिए नीट की परीक्षा 12 सितंबर को...

मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश के लिए नीट की परीक्षा 12 सितंबर को होगी, जानें कब से करें अप्लाई

- Advertisement -

12 जुलाई 2021, सेंट्रल डेस्क/कानपुर। मेडिकल यूजी प्रवेश परीक्षा नीट 2021 की तारीख की घोषणा कर दी गई है। एग्जाम की डेट बदल दी गई है। अब नीट का आयोजन 12 सितंबर 2021 को किया जाएगा। पहले यह परीक्षा 01 अगस्त 2021 को होनी थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है।

शिक्षा मंत्री ने बताया है कि कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। पहले नीट यूजी एग्जाम 2021 का आयोजन देश के 155 शहरों में होने वाला था। अब देशभर के 198 शहरों में में नीट की परीक्षा होगी। 2020 में 3862 केंद्रों (पर परीक्षा संचालित की गई थी। इस बार इससे ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाये जाएंगे।

धर्मेंद्र प्रधान ने बताया है कि नीट 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार, 13 जुलाई 2021 से शुरू होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट nta.ac.in या एनटीए नीट की वेबसाइट ntaneet.nic.in पर शाम 5 बजे ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक जारी किया जाएगा। आप दोनों में से किसी भी वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कोरोना से बचने के लिए क्या इंतजाम : कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ परीक्षा कराने के लिए एनटीए पूरी तैयारी कर रहा है। शिक्षा मंत्री ने बताया है कि एग्जाम सेंटर पर सभी स्टूडेंट्स को फेस मास्क दिये जाएंगे। नीट परीक्षा (NEET Exam) में एंट्री और एग्जाम के बाद एग्जिट के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट होंगे, ताकि एक बार में भीड़ इकट्ठा न हो। एग्जाम हॉल और कैंपस के सैनिटाइजेशन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -