28.1 C
Delhi
Homeएंटरटेनमेंट जोनदिलीप कुमार और सायरा बानो का अनोखा रिश्ता, उम्र के हर पड़ाव...

दिलीप कुमार और सायरा बानो का अनोखा रिश्ता, उम्र के हर पड़ाव पर निभाया साथ

- Advertisement -

मुंबई/ऋचा: हिंदी सिनेमा जगत के ट्रेजडी किंग दिग्गज दिलीप कुमार ने आज मुंबई में अंतिम सांस ली। उनके अंतिम क्षण में भी सायरा बानो ने उनका साथ नहीं छोड़ा। दिलीप कुमार लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनके साथ हमेशा साए की तरह रहने वाली सायरा बानो का प्यार उम्र के बढ़ते पड़ाव के साथ गहराता गया।

दोनों लीजेंड एक्टर भले ही उम्र के इस पड़ाव पर हो जहां झुर्रियां चेहरे पर नज़र आती हो, लेकिन उनका प्यार आज भी जवां था। उनका प्यार एक मिसाल हैं। इन दोनों ने एक दूसरे से सच्ची मोहब्बत की थी। उम्र का बंधन भी इनके प्यार को बांध ना सका।

आज कल की जोड़ी छोटी से बात पर अलग होने की बातें करते हैं। सायरा बानो दिलीप साहब के लिए हर छोटी सी छोटी बात का ख्याल रखती थी। सायरा भी जानती थी कि कभी भी कभी ये साथ छूटेगा, लेकिन वो हर पल दुआ करती रहीं कि साथ हमेशा ऐसा बना रहे। सायरा और दिलीप की जोड़ी एक नजीर की तरह नज़र आती है।

उम्र का पहरा भी इस जोड़ी को रोक ना पाया:

दिलीप कुमार अपने से 22 साल छोटी सायरा बानों के प्यार में गिरफ्त हो गए थे। वो शुरुआत में इस रिश्ते को लेकर तैयार नहीं थे। लेकिन सायरा बानो का प्यार उन्हें खींच कर ले ही आया। इसके बाद तो सब जानते है इस जोड़ी ने अपने रिश्ते में कभी उम्र को आड़े आने नहीं दिया। सायरा बानो अंतिम समय तक दिलीप साहब की लंबी उम्र के लिए ऊपर वाले से दुआ करती रहीं। यह उनका प्यार ही था जब- जब लोगों ने पिछली बार बीमार पड़ने पर दिलीप साहब के निधन की अफवाह उड़ाई तो वो बर्दाश्त नहीं कर पाई और लोगों की जमकर क्लास भी लगाई।

सायरा बानो की मां भी चाहती थी कि दिलीप कुमार और सायरा की शादी हो जाए। प्रेम में दीवानी सायरा को दिलीप कुमार के बढ़ते सफ़ेद बालों से भी फर्क नहीं पड़ता हैं। फिर धीरे-धीरे मुलाकातों के बाद दिलीप कुमार को भी सायरा से प्यार हो गया और 1966 में शादी कर सभी को चौंका दिया। शादी के समय सायरा 22 की थीं तो दिलीप कुमार 44 के थे।

शादी के बाद भी सायरा बानो और दिलीप कुमार को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आईं जीवन में हर मुश्किल को दोनों ने हमेशा साथ साथ पार किया और एक दूसरे के लिए प्यार कभी कम नहीं होने दिया। जीवन के आखिरी क्षणों तक सायरा और दिलीप की आंखों और दिल में एक दूजे के लिए प्यार नज़र आया।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -