32.1 C
Delhi
HomeHealthमुरादाबाद : बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, मिड-डे मील के चावल...

मुरादाबाद : बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, मिड-डे मील के चावल में निकलीं सूड़ियां

- Advertisement -

धर्मेंद्र त्रिपाठी/मुरादाबाद। पाकबड़ा के हाशमपुर गोपाल उच्च प्राइमरी विद्यालय में मिडडे मील में सूड़ियां निकलने का मामला सामने आया है। पाकबड़ा में डींगरपुर रोड स्थित अमन कमेटी रामपुर नाम के एनजीओ द्वारा मिड-डे मील बांटा जा रहा है।

शनिवार को मिड्डे मील पहुंचाने के बाद थाली में परोसा गया तो चावलों में सूड़ियां निकली। बच्चों के लिए भोजन परोसा जा रहा था। इसी बीच नियमानुसार हेड मास्टर गिरिराज सिंह व शिक्षक को मिड्डे मील चेक कर चेक कर रहे थे। उसी दौरान चावल में सूड़ियां दिखाई देने पर बच्चों को मिड-डे मील खाने नहीं दिया गया। हेड मास्टर ने बच्चों को घर भोजन करने भेज दिया और खंड शिक्षा अधिकारी उपेंद्र दत्त त्रिपाठी व एनजीओ संचालक को फोन करके इसकी जानकारी दी।

इधर, बच्चे जब खाना खाने घर पहुंचे तो अभिभावकों भी बच्चों ने बताया कि खाने में कीड़े निकले हैं। इस पर अभिभावक भी स्कूल पहुंच गए और उन्होंने भी चावल में सूड़ियां होने की पुष्टि की। एनजीओ सूचना मिलने पर तुरंत खाना वापस ले गया। लेकिन दूसरा बनवाकर नहीं भेजा। इस घटना पर विभाग पर्दा डालने की कोशिश कर रहा है।

उनका मानना है कि क्षेत्र के ग्राम प्रधान एनजीओ की बजाय खुद स्कूल में मिड-डे मील बनाने के लिए प्रार्थना पत्र दे चुके हैं। हो सकता है एनजीओ को बदनाम करने के लिए यह किया गया हो। क्योंकि जिस स्कूल में चावल में सूड़ियां निकली हैं उसके अलावा 35 और स्कूलों को भोजन बांटा जा रहा है। वहां कहीं से भी इस तरीके की शिकायत नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें…

लेकिन, हेड मास्टर गिरिराज सिंह का कहना है कि उन्होंने स्वयं चावल में सूड़ियां देखी हैं। इसमें किसी तरीके की कोई साजिश की संभावना नहीं है। स्कूल में 149 बच्चे हैं, जिनमें से शनिवार को 112 उपस्थित थे। बीएसए बुद्धप्रिय सिंह ने बताया कि इस मामले की पूरी जांच कराई जा रही है। जो भी दोषी होगा कार्रवाई निश्चित होगी। बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एनजीओ अमन कमेटी रामपुर के संचालक सलमान कहते हैं कि वह 35 स्कूलों में भोजन बांट रहे हैं। कहीं से भी कोई शिकायत नहीं मिली है।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -