जहानाबाद: चुनाव आइकॉन नीतू नवगीत को किया गया सम्मानित

0
1047

जहानाबाद/प्रतिनिधि: 27 फरवरी, आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने तथा मतदान की प्रक्रिया के बारे में उनको समझाने के लिए जिला स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिसके लिए बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत को स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले का आईकॉन बनाया गया है । निर्वाचन आयोग द्वारा नामित जिला के निर्वाचन आईकॉन डॉ नीतू नवगीत को जिला पदाधिकारी नवीन कुमार तथा उप विकास आयुक्त मनेश कुमार मीणा द्वारा कार्यालय कक्ष में सम्मानित किया गया ।

लोक गायिका नीतू नवगीत को सम्मानित करते हुए जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है और चुनावी प्रक्रिया से समाज के हर वर्ग को जोड़ना जरूरी है । उन्होंने सतत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत युवाओं, महिलाओं तथा दिव्यांगों पर विशेष रूप से फोकस करने के लिए कहा । जिला निर्वाचन आईकॉन डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि विश्व में जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा देश भारत मतदाताओं की संख्या के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है ।

फिर भी अलग-अलग कारणों से बहुत सारे लोग अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते हैं । ऐसे में जागरूकता कार्यक्रम चला कर अधिक से अधिक लोगों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ा जा सकता है और उन्हें वोट की ताकत समझाई जा सकती है । उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी सोशल मीडिया से विशेष रूप से जुड़ी हुई है इसलिए वह जागरूकता अभियान को फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर भी चला रही है ।

18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके सभी युवाओं को अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराना है और फिर मतदान के दिन संबंधित बूथ पर जाकर मतदान करना है । युवाओं और महिलाओं की सक्रिय भागीदारी से ही भारत का लोकतंत्र मजबूत होगा । इस अवसर पर जिला जनसंपर्क अधिकारी शंभू नाथ झा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका सिन्हा आदि भी उपस्थित रहे ।