21.1 C
Delhi
Homeलाइफस्टाइलकोविड-19 VS घरेलू नुस्खे : कोरोना से जंग में ये तरीके भी...

कोविड-19 VS घरेलू नुस्खे : कोरोना से जंग में ये तरीके भी अपनाएं, काफी हद तक हैं कारगर

- Advertisement -

स्टेट डेस्क/लखनऊ : कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दवाओं और ऑक्सीजन की किल्लत के बीच ऐसे घरेलू नुस्खों की जानकारियां भी सामने आ रही हैं , जो महामारी को रोकने में कारगर हो सकती हैं । योग और काढ़ा सेवन की बात महामारी फैलने के बाद से निरन्तर चल रही है ।लोग अमल भी कर रहें है , उसी कड़ी में अब सरसों और नारियल के तेल को भी कोरोना से जंग में उपयोगी माना जा रहा है । इस नुस्खे में नाक में सरसों या नारियल का तेल लगाकर सांस को अंदर खींचना है।

ऐसा हर दिन करने से कोरोना संक्रमण की आशंका को काफी हद तक कम किया जा सकता है। जानकारों के अनुसार, सरसों और नारियल के तेल से वायरस का बढऩा रुक जाता है। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के आयुर्वेद संकाय के कार्यवाहक डीन प्रो. केएन द्विवेदी बताते हैं कि सरसों का तेल सूक्ष्म जीवाणुओं के जीवनचक्र को बाधित कर देता है। इससे जीवाणुओं का बढऩा रुक जाता है। इसलिए, नाक के अंदर सरसों का तेल लगा कर तेज सांस खींचें, ताकि तेल नाक के अंदर चला जाए।

आयुष मंत्रालय के आयुष क्वाथ का मानकीकरण करने वाले प्रो. द्विवेदी बाते हैं कि सरसों के तेल में मिलने वाले इसेंशियल आयल्स दालचीनी की तुलना में दस गुना अधिक जीवाणुरोधक होते हैं। इसके तत्व फंगस और जीवाणु प्रतिरोधक हैं। नारियल तेल के लारिक एसिड से वायरस के सेल फूट जाते हैं। इसी कारण सरसों व नारियल का तेल वायरस को शरीर में घुसने से रोकने में सहायक माने जाते हैं। इसलिए, घर से निकलते समय नाक में सरसों या नारियल का तेल जरूर लगाएं।

नारियल के तेल में लारिक एसिड होता है, जो वायरस के सेल में मेंबरेन को तोड़कर भीतर जाता है व लारेट साल्ट में बदल वायरस के सेल वॉल को रप्चर यानी फोड़ देता है। इससे जीवाणु का अंत हो जाता है। इस प्रकार दोनों तेल वायरस को शरीर में घुसने से रोकने में कारगर हो सकते हैं। प्रो. द्विवेदी का कहना है कि इन तेलों में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। इससे बने भोजन को खाने से हृदय रोग से भी बचा जा सकता है। इनमें फंगस-जीवाणु प्रतिरोधक, शोथहर (एंटी इन्फ्लेमटरी) गुण होते हैं। विटामिन-ई भी प्रचुर मात्रा में होती है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -