39.1 C
Delhi
HomeLocal newsबिहार : रोहतास में केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा- शिक्षा और ज्ञान...

बिहार : रोहतास में केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा- शिक्षा और ज्ञान वह प्रकाश है जो आजीवन स्वयं, समाज एवं राष्ट्र को प्रकाशित करता है

- Advertisement -spot_img

सासाराम/अरविंद कुमार सिंह। भारत के गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि शिक्षा और ज्ञान वह प्रकाश है जो आजीवन स्वयं, समाज एवं राष्ट्र को प्रकाशित करता है। बिहार ज्ञान की धरती है और बिहार से ज्ञान की धारा पूरे विश्व में फैली है। शाह शनिवार को रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह को मुख्य् अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

गृह मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के लिए कटिबद्ध है एवं समस्त शिक्षा व्यवस्था को एक नई दिशा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि देश में शिक्षा और चिकित्सा मे सुधार के प्रति सरकार संकल्पित है। एक ओर जहां नई शिक्ष नीति से देश में क्रांति आएगी वही चिकित्सा के क्षेत्र में विगत 3 वर्षों में जो उल्लेखनीय प्रगति हुई है उसका लोहा पूरा विश्व मान रहा है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना समेत विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि आज देश के हर क्षेत्र में खुशहाली लाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है और काफी हद तक उसमें हम सफल हो रहे हैं। गृह मंत्री ने विभिन्न संकाय के उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले 34 छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किया जबकि 804 छात्रों को उपाधि प्रदान की गई।

इस अवसर पर बिहार केराज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय अत्यंत कम समय में बहुत ही विकास किया है तथा चिकित्सा शिक्षा के साथ ही फार्मेसी, नर्सिंग, प्रबंधन, विधि विज्ञान, संचार, सूचना प्रौद्योगिकी, पत्रकारिता, पुस्तकालय विज्ञान एवं पारा मेडिकल जैसी रोजगारपरक शिक्षा प्रदान कर आज बिहार को विकास की धारा में ले चलने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। संस्थान के अध्यक्ष कुलाधिपति सह राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने कहा कि बिहार में उच्च शिक्षा के अभाव को देखते हुए या संस्थान को खड़ा किया हूं एवं मैं आशा करता हूं कि संस्थान से शिक्षा प्राप्त कर बच्चे देश विदेश में विकास के मार्ग को प्रशस्त करेंगे।

कार्यक्रम में गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एमएल वर्मा, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के कुलपति डॉ. केसी सिन्हा, बिहार के भाजपा अध्यक्ष सांसद डॉ. संजय जायसवाल, दिल्ली प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सांसद मनोज तिवारी, संस्थान के सचिव गोविंद नारायण सिंह प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह आदि उपस्थित थे। उपाधि वितरण समारोह समाप्त होने के बाद वापसी के क्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित देव मंगल सभागार का उद्घाटन किया एवं सभागार का अवलोकन किया।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -