36.1 C
Delhi
HomeLocal newsचंपारण : जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना,...

चंपारण : जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, कहा- किसानों को आधुनिक तरीके से कृषि के लिए करेगा जागरूक

- Advertisement -spot_img

मोतिहारी/राजन द्विवेदी। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने आज समाहरणालय परिसर से जिला कृषि विभाग, के तत्वधान में खरीफ महाअभियान एलईडी जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कहा कि जागरूकता रथ के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में किसान भाइयों को जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि खरीफ मौसम प्रारंभ हो चुका है। ऐसे में कृषकों द्वारा खेतों में बिचड़ा लगाने का काम जारी है। कृषि विभाग ने जागरूकता रथ के माध्यम से कृषकों को आधुनिक खेती के लिए जागरूक कर रहा है। किसानों द्वारा बीज लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन brbn.bihar.gov.in के माध्यम से जनरेट किया जा रहा है।

अभी तक 18522 आवेदन बीज के लिए प्राप्त हुए हैं। जिसके बाद कृषि समन्वयक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी के लागिंन से आवेदन सत्यापन के उपरांत चयनित बीज विक्रेता से किसान बीज का क्रय कर सकेंगे। किसान को स्वयं वितरण स्थल पर जाना होगा तथा बायोमेट्रिक मशीन से अंगूठा लगाकर बीज क्रय करना होगा।

बीज वितरण का लक्ष्य : डीएम ने बताया कि बीज वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें खरीफ 2022 में मुख्यमंत्री धान 393 किंवटल का लक्ष्य है। जबकि मुख्यमंत्री अरहर 26.20 क्विंटल का लक्ष्य है। धान बीज वितरण ( 10 वर्ष से कम आयु वाले प्रभेद ) 2060 क्विंटल का लक्ष्य, धान बीज वितरण (10 वर्ष से अधिक आयु वाले प्रभेद) 2140 क्विंटल का लक्ष्य, उड़द बीज वितरण 18 क्विंटल का लक्ष्य प्राप्त है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कुल 501255 किसानों के खाते में राशि हस्तांतरित कर दी गई है। मौके पर सहायक निदेशक रसायन, विशेष कार्यक्रम पदाधिकारी गोपनीय शाखा , कृषि समन्वयक, लेखापाल आदि उपस्थित थे।

ये भी देखें…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -