31.1 C
Delhi
HomeLocal newsझारखंड : मानव तस्करी के मामले में फंस सकते हैं कई नेता...

झारखंड : मानव तस्करी के मामले में फंस सकते हैं कई नेता व विधायक

- Advertisement -spot_img

स्टेट डेस्क/दिवाकर श्रीवास्तव। मानव तस्कर पन्नालाल के कार्यक्रमों में नेता और विधायक भी शामिल होते थे। दिल्ली में आयोजित उसके कार्यक्रमों में झारखंड, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के नेता शामिल होते थे। वह जिन परिवारों को घरेलू कामकाज के लिए लड़कियां देता था, उनसे सालाना 40-50 हजार रुपये की दर से कमीशन लेता था। उससे जारी पूछताछ के दौरान इन बातों की जानकारी मिली है।

पन्नालाल ने पांच हजार से ज्यादा लड़कियों को झारखंड और ओड़िशा सहित अन्य राज्यों से दिल्ली में घरेेलू काम पर लगाने की बात स्वीकारी है। वह लड़कियों को बेहतर जिंदगी और ज्यादा पैसा दिलाने का लालच देकर झारखंड और ओडिशा से ले जाता था। इसका कारोबार पंजाब, हरियाणा और यूपी तक फैल गया था।

पन्नालाल दिल्ली में अपे प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से जिन लोगों के यहां लड़कियों को काम पर लगाता था, उनसे सालाना पैसों की वसूली करता था। यह रकम 40-50 हजार रुपये तक हुआ करती थी। कमीशन के रूप में वसूली जानेवाली यह रकम घरेलू कामकाज में लगायी गयी लड़कियों को मिलने वाली मजदूरी से ज्यादा हुआ करती थी। पन्नालाल अपनी प्लेसमेंट एजेंसी के प्रचार-प्रसार के लिए ‘ रोजगार मेला’ के नाम पर कार्यक्रम करता था।

यह भी पढ़ें..

इसके सहारे अपनी एजेंसी और अपना रुतबा कायम करने के लिए वह नेताओं और विधायकों को आमंत्रित करता था। उसके द्वारा आयोजित इस तरह के कार्यक्रमों में नेता और विधायक शामिल हुआ करते थे। उसके बुलावे पर पर कई मंत्री भी कार्यक्रम में शामिल हो चुके हैं। दूसरे राज्यों के अलावा झारखंड के नेता भी उसके कार्यक्रमों में शामिल हो चुके हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -