29.1 C
Delhi
HomeLocal newsकानपुर : रवि योग में घर-घर हुआ बप्पा का आगमन, भक्तों में...

कानपुर : रवि योग में घर-घर हुआ बप्पा का आगमन, भक्तों में उत्साह

- Advertisement -

विघ्नहर्ता के आगमन पर जमकर हुई खरीदारी, कोरोना गाइडलाइन के कारण नहीं सजे पंडाल
साउथ सहित शहर के विभिन्न स्थानों पर सजीं दुकानें, बाजारों में तीन फिट तक की गणेश प्रतिमा रही मौजूद
अखिलेश मिश्रा/कानपुर।
आज शुक्रवार को रवि योग में गणपत बप्पा घरों में भक्तों के उत्साह के बीच पधारे। भक्तों ने पूजा-अर्चना के बाद भजनों के बीच उनका स्वागत किया। हालांकि कोरोना महामारी की गाइडलाइन के कारण शहर के अंदर सजने वाले लगभग दो सौ पंडाल सूने रहे।

इसलिए घरों में तो बप्पा का जमकर स्वागत हुआ लेकिन शहर में सन्नाटा रहा। बप्पा के आगमन पर भव्य स्वागत करने वाले आयोजक निराश रहे। मुम्बई की तर्ज पर शरहवासी पिछले कई सालों से बप्पा के आगमन पर धूमधाम से शहर के दो स्थान जैसे गोविंदनगर, किदवईनगर, बर्रा, गुजैनी, अशोकनगर, मोतीझील, निरालानगर एवं नवाबगंज सहित दो सौ स्थानों पर भव्य कार्यक्रम और भंडारा का आयोजन होता था। लेकिन, इस बार कोरोना महामारी के कारण प्रशासन ने कार्यक्रम पर रोक लगा दी।

इस कारण शहर के विभिन्न स्थान जहां पर भव्य कार्यक्रम आयोजित होते थे, वहां पर सन्नाटा पसरा रहा। लेकिन, घरों में भक्त प्रत्येक साल की तरह उत्साहित रहे। बप्पा के आगमन के कारण गुरूवार की देररात खरीददारों की भीड रोड पर रही। साउथ के दीप टाकीज वाली रोड व शहर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिमाओं की दुकानें गुलजार रही।

दीप टाकीज पर प्रतिमा बनाने वाले कारीगर ने बताया कि हर साल की अपेक्षा थोडा सन्नाटा है क्योंकि पंडाल नही सज रहे है। इसलिए अपकी बार प्रतिमा घरों के ध्यान में रखकर बनायी गयी है। बडी प्रतिमाएं तो सिर्फ पंडाल में ही जाती थी। अबकी पर सबसे अधिक हाइट में तीन फिट की प्रतिमाएं बनी है। बाजार में 100 रूपये से 5000 हजार तक की मूर्तियां उपलब्ध रही। लेकिन, घरों में विराजमान करने के कारण छोटी ही प्रतिमाएं अधिक सेल हुई।

यह भी पढ़ें…

स्थापना के संदर्भ में आचार्य शैलेन्द्र शुक्ला ने बताया कि सुबह पांच से दिन के ग्यारह बजे तक कई मुहूर्त है। भक्त अपनी सुविधा से गणपति की स्थापना कर सकते है। इसके अलावा बप्पा की पूजा-अर्चना के बाद मोदक का भोग लगाए। मोदक गणेश जी को बहुत पसंद है।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -