10.1 C
Delhi
HomeLocal newsई-श्रम पोर्टल पर सर्वाधिक निबंधन कर मोतिहारी पहले पायदान पर : राकेश...

ई-श्रम पोर्टल पर सर्वाधिक निबंधन कर मोतिहारी पहले पायदान पर : राकेश रंजन

- Advertisement -

मोतिहारी/राजन द्विवेदी। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार तथा श्रम संसाधन विभाग बिहार सरकार के निर्देश के आलोक में ई श्रम पोर्टल पर चल रहे असंगठित कामगारों के निबंधन में आज पूर्वी चंपारण जिले की टीम के द्वारा नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए निबंधन में नंबर एक स्थान हासिल किया है।

पूर्वी चंपारण जिले के द्वारा ई श्रम पोर्टल पर पिछले 24 घंटे में 46,401 निबंधन केसाथ सर्वाधिक आंकड़े को हासिल करते हुए 9,88,912 निबंधन के साथ, पूर्वी चंपारण जिले ने पूरे बिहार राज्य में नंबर एक स्थान पर पहुंच गया है। लगातार तीन दिन से क्रमशः रविवार के दिन तीसरे नंबर पर, सोमवार को दूसरे स्थान पर और आज मंगलवार को पहले स्थान पर पूर्वी चंपारण जिले के का कब्जा होगया।

श्रम अधीक्षक राकेश रंजन के नेतृत्व में सभी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों, तीनों जिला कौशल प्रबंधकों, सीएससी के दोनो जिला प्रबंधकों तथा सभी पंचायतों के उनके वीएलईसी, जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक और उनकी पूरी टीम, मनरेगा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी और उनकी पूरी टीम, जिले के निर्माण कामगार संघ के सभी प्रतिनिधियों, जिला के ऑटो चालक संघ के सभी प्रतिनिधियों, मत्स्यजीवी संघ के प्रतिनिधियों, जीविका के पदाधिकारियों एवं कर्मियों, जिले के सभी 27 प्रखंडों एवं 396 पंचायतों के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के सहयोग से सभी प्रखंडों के सभी पंचायतों में लगातार कैंप आयोजित कर अधिक से अधिक असंगठित कामगारों का ई श्रम पोर्टल पर निबंधन कराया जा रहा है।

दिन में ई श्रम पोर्टल के सर्वर पर लोड अधिक होने की वजह से साइट धीमा।हो जाता है तथा निबंधन की गति धीमी हो जाती है इसके कारण श्रम अधीक्षक के द्वारा सभी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों , सीएससी के जिला प्रबंधको एवं सभी पंचायतों के वीएलईएस के साथ अलग अलग प्रखंडवार वर्चुअल मीटिंग कर के सुबह 6 बजे से 12 बजे दोपहर के पहले तक एवं शाम 4 बजे से रात्रि 9-10 बजे तक मॉर्निंग और नाइट कैंप के माध्यम से निबंधन करने का निर्देश दिया और यह प्लान अभी तक काफी हद तक कामयाब दिख रहा है।

आज पूर्वी चंपारण जिले ने अपने निर्धारित लक्ष्य का पीछा करते हुए लगभग 9 लाख निबंधन का आंकड़ा भी पार कर लिया और यदि इसी रफ्तार के साथ निबंधन की गति जारी रहेगी तो आने वाले एक सप्ताह के अंदर अपने लक्ष्य को पूरा करने में कामयाब हो जाएगा। जिले के सभी प्रखंडों के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों द्वारा संबंधित प्रखंड में इस की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है तथा सभी पंचायतों में खुद से निबंधन कैंप में पहुंचकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लोगों को ई श्रम पोर्टल के बारे में जानकारी दी जा रही है तथा लोगों को निबंधन कराने हेतु जागरूक किया जा रहा है।

सभी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों के द्वारा हर रोज संबंधित प्रखंडों के पंचायतों में मेगा कैम्प और इतनी ठंडी मे भी लगातार नाइट् कैम्प का आयोजन करवाया जा रहा है । यह एक टीम के योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का परिणाम है कि आज पूर्वी चंपारण ई श्रम पोर्टल पर निबंधन के मामले में प्रथम स्थान प्राप्त कर अव्वल उपस्थिति दर्ज की है। जानकारी के अनुसार कि जनसंख्या के हिसाब से पूर्वी चंपारण जिले को बिहार का दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य लगभग 17 लाख से अधिक निबंधन का दिया गया है।

श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, मोतिहारी सदर जुली कुमारी के ने एक बेहतर योजना की रूपरेखा तैयार कर मोतिहारी सदर प्रखंड एवं तुरकौलिया प्रखंड के सभी पंचायतों एवं नगर निगम मोतिहारी के सभी वार्डों में खुद से लगातार भ्रमण कर सभी स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं सीएससी केंद्रों के माध्यम से मॉर्निंग एवं रात्रि कैंप आयोजित कर निबंधन की गति को काफी बढ़ाया गया। बता दें कि कुमारी द्वारा कैम्प की मॉनिटरिंग करने के दौरान, मजुरहा कोविड -19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर होने केलिए कामगारों और श्रमिकों से निवेदन किया गया।

यह भी पढ़ें…

हर रविवार को भी ई श्रम पोर्टल पर निबंधन को लेकर सभी पंचायतों में संडे मेगा कैंप का आयोजन लगातार किया जा रहा है। श्रम अधीक्षक ने बताया कि जिन श्रमिकों का ई श्रम कार्ड किसी वज़ह से कैम्प में नहीं बन सका है वे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (वसुधा केन्द्र) से संपर्क कर अपना निबंधन कराकर सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। श्रम अधीक्षक कार्यालय, मोतिहारी , महिला आईटीआई के बगल में भी असंगठित कामगार आकार अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -