35.1 C
Delhi
HomeLocal newsमुजफ्फरपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभुकों को मिलेगा किसान क्रेडिट...

मुजफ्फरपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभुकों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

- Advertisement -spot_img

मुजफ्फरपुर/ब्रह्मानन्द ठाकुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया है कि भारत सरकार के द्वारा पीएम किसान- लाभुकों, जिनको किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा सकी है, उन्हें इससे जोड़ने और नए किसान क्रेडिट कार्ड निर्गमन हेतु जिले मे “स्प्रिंट कैम्पेन” का आयोजन आज 24 अप्रैल से एक मई तक किया जा रहा है।

इस विशेष अभियान के माध्यम से इच्छुक किसानो से केसीसी हेतु आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि किसानों की आय में वृद्धि हेतु किसानों को उचित ऋण की सुविधा मुहैया कराना आवश्यक है, ताकि जिले के किसान सही समय पर उचित तरीक़े से अपना कृषि कार्य कर सकें। इस संबंध में विशेष अभियान से जुड़े सभी संबद्ध विभागों एवं बैंकों को अभियान को सफल बनाने हेतु निर्देश जारी किया जा चुका है।

ज़िले के अग्रणी जिला प्रबंधक (एलडीएम) बीके पांडेय ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए पीएम किसान के ग़ैर केसीसी लाभुको की सूची सभी बैंकों एवं जिला कृषि विभाग द्वारा पंचायत सचिवों से साझा किया जाएगा। इस सूची के आधार पर पंचायत सचिव सभी चिन्हित लाभुकों द्वारा निर्धारित प्रारूप में फार्म भरकर बैंकों को स्वीकृति हेतु प्रेषित करेंगे।

सभी बैंक भारत सरकार के तत्संबंधित दिशा निर्देशों के अनुसार प्राप्त आवेदनों की जाँच कर योग्य आवेदन को स्वीकृति प्रदान करेंगे। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक कार्यालय के हवाले से बताया गया है कि अभियान की शुरूआत आगामी 24 अप्रैल 2022 को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा विशेष ग्राम सभा के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें देश के सभी पंचायत शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें…

ग्राम सभाओं के माध्यम से लाभुको को चिन्हित कर आवेदन प्राप्त किए जाएँगे। इस अभियान के तहत पारंपरिक कृषि कर्म हेतु केसीसी जारी/संस्वीकृत करने के अलावे डेयरी एवं मत्स्य पालन गतिविधियों के लिए भी जिले के सभी (पात्र) पीएम किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इस विशेष अभियान मे जिला प्रशासन, एलडीएम-सभी बैंक, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य पालन विभाग, पंचायती राज विभाग, सहकारी बैंक, पैक्स एवं नाबार्ड के अधिकारी सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -