33.1 C
Delhi
HomeLocal newsनालंदा : सैनिक स्कूल नालंदा के प्राचार्य हुए प्रोन्नत, कर्नल से बने...

नालंदा : सैनिक स्कूल नालंदा के प्राचार्य हुए प्रोन्नत, कर्नल से बने ब्रिगेडियर

- Advertisement -

अविनाश पांडेय/बिहारशरीफ। सैनिक स्कूल नालंदा के प्राचार्य कर्नल तमोजीत बिस्वास अब प्रोन्नत होकर ब्रिगेडियर बन गए हैं। विशिष्ट प्रज्ञा संपन्न, कर्मठ एवं जुझारू सैन्य अधिकारी ब्रिगेडियर तमोजीत बिस्वास ने सैनिक स्कूल नालंदा के प्राचार्य का कार्यभार दिनांक 02 नवम्बर 2020 को संभाला था।

आप 12 जून 1993 को राष्ट्रीय मिलिट्री एकेडमी देहरादून से भारतीय थल सेना के शिक्षा कोर में स्थायी कमीशन प्राप्त अधिकारी हैं। अपने लम्बे एवं शानदार सेवाकाल में ब्रिगेडियर बिस्वास अनेक प्रतिष्ठित एवं गौरवपूर्ण प्रशासनिक एवं अनुदेशनात्मक पदों पर अपनी महत्वपूर्ण सेवायें दे चुके हैं। इसके अतिरिक्त आप मिलिटरी स्कूल बंगलोर एवं सैनिक स्कूल बीजापुर में प्राचार्य के पद पर पदस्थापित रहने के साथ ही ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) गया में शिक्षा विभाग के प्रमुख रह चुके हैं।

ब्रिगेडियर बिस्वास अपनी उत्कृष्ट सेवाओं और निष्ठापूर्ण कर्तव्य परायणता के लिए अब तक दो बार कमांडिंग–इन-चीफ प्रशस्ति पत्र प्राप्त कर चुके हैं। आप बाल्यकाल से ही प्रखर मेधा के धनी रहे हैं। ब्रिगेडियर बिस्वास का जन्म त्रिपुरा के छोटे से जिले ‘ख्वाई’ में हुआ था।आपके पितास्नेहमय बिस्वास मध्य प्रदेश में सरकारी सेवा में सेवारत थे, जिसके कारण आपका बचपन मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में व्यतीत हुआ।

ब्रिगेडियर तमोजीत बिस्वास ने प्रारंभिक शिक्षा मध्य प्रदेश के कटनी जिले में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर एवं आर्डिनेंस स्कूल कटनी से पूरी की। आपने कटनी कॉलेज से विज्ञान में स्नातक एवं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर से भौतिक विज्ञान (इलेक्ट्रिनिक्स) में स्नातकोत्तर की शिक्षा पूरी किया। ज्ञात हो कि आप ने मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर एवं शिक्षा निष्णात (एमएड) भी किया है।

यह भी पढ़ें…

वर्तमान में आप शिक्षा मनोविज्ञान में पीएचडी कर रहे हैं। आपने 1987 में एनसीसी कैडेट के रूप में राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में अपने दल का नेतृत्व कर कटनी को गौरवान्वित किया। ब्रिगेडियर विश्वास एक कुशल खिलाड़ी भी हैं। उच्च शिक्षा के दौरान बैडमिन्टन एवं स्कूल के दिनों में फुटबाल में अनेक प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में अपनी टीम का नेतृत्व कर चुके हैं।आप एक कुशल गोल्फर होने के साथ-साथ घुड़सवारी में सक्षम हैं।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -