यंग इंडिया के ‘बोल’ दूसरे सीजन की तैयारी शुरू, विजेता बनेंगे कांग्रेस के प्रवक्ता

Local news News Politics इंप्रूव योर वर्ड पावर, जीके एंड करंट अफेयर्स उत्तर प्रदेश कॅरियर

कानपुर, बीपी संवाददाता। रविवार को कानपुर के कांग्रेस मुख्यालय तिलक हाल में आयोजित प्रेसवार्ता में युवा कांग्रेस द्वारा यंग इंडिया के ‘बोल’ दूसरे सीजन की प्रतियोगिता की घोषणा की गई। इस प्रतियोगिता में हिंदी, अंग्रेजी समेत स्थानीय बोलियों के वक्ता भी भाग ले सकेंगे।  उत्तर प्रदेश में भोजपुरी,  अवधी,  बुंदेलखंडी समेत सभी अन्य स्थानीय भाषाओं के वक्ताओं के लिए विशेष स्थान रहेगा। प्रतियोगिता को चार स्तर पर यानी विधानसभा, जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर कराया जाएगा। विजेताओं को युवा कांग्रेस विधानसभा, जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर प्रवक्ता बनने का अवसर प्रदान करेगी।

इस अवसर पर युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कनिष्क पांडेय मौजूद रहे, प्रदेश प्रवक्ता वैभव गुप्ता ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि यंग इंडिया के बोल केवल एक भाषण प्रतियोगिता नहीं हैं बल्कि यह अभिव्यक्ति का मंच हैं, जिस दौर में सरकार लोगों की बोलने की स्वतंत्रता छीनने का काम रही उस दौर में युवा कांग्रेस देश के युवाओं को अपनी आवाज बुलंद करने के लिए मंच व अवसर प्रदान कर रही हैं।

कनिष्क पांडेय ने बताया कि आज देश में महंगाई, बेरोजगारी, बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था, सार्वजनिक उपक्रमों के निजीकरण जैसे अनेकों ज्वलंत मुद्दे हैं परंतु सरकार अपनी विफलताओं एवम निकम्मेपन को छुपाने के लिए इन मुद्दों पर चर्चा व बहस करने के बजाय जनता को फिजूल के मुद्दों में उलझाकर उनका ध्यान भ्रमित करने का काम कर रही हैं।

जिलाध्यक्ष पुनीत राज शर्मा ने बताया कि युवा कांग्रेस ऐसे में यह मंच देश के युवाओं की मुखर आवाज बनेगा, यह राहुल गांधी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट हैं, देश के आम युवाओं के वक्तव्य कौशल को बढ़ावा देना व उन्हें राजनीति की मुख्यधारा से जोड़कर सहभागी लोकतंत्र को मजबूत बनाना इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य व उद्देश्य हैं।

पदाधिकारियों ने बताया कि प्रतियोगिता भाग लेने के लिए 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। और आवेदन शुल्क सौ रुपए रखा गया हैं। इसके बाद पहली जून से लेकर 31 जुलाई के भीतर विधानसभा व जिला स्तरीय प्रतियोगिता संपन्न कराई जाएगी। फिर पहली अगस्त से 20 सितंबर के बीच प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता संपन्न कराई जाएगी। सबसे अंत में 30 सितंबर, 01 व 02 अक्तूबर को सम्पूर्ण देश से आए वक्ताओं का तीन दिवसीय ग्रांड फिनाले आयोजित किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उत्तर जिलाध्यक्ष नौशाद आलम मंसूरी, मुकेश बाल्मीकि ,ऋषभ दुबे, अंकेश द्विवेदी, अंशुमान,  शौर्य दरियाबादी आदि युवा कांग्रेसी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें…