28.1 C
Delhi
Homeमोतिहारीचंपारण : केंद्र सरकार की सोंच है "सहकारिता से समृद्धि की ओर",...

चंपारण : केंद्र सरकार की सोंच है “सहकारिता से समृद्धि की ओर”, मिलेगा मौलिक अधिकार : अंकेश

- Advertisement -

मोतिहारी / राजन दत्त द्विवेदी : सहकार भारती सहकारिता क्षेत्र के समग्र विकास के लिए केन्द्र में स्वतंत्र सहकारिता मंत्रालय की मांग पिछले काफी समय से कर रही थी। इस चिर प्रतीक्षित मांग को पूर्ण करने के लिए सहकार भारती प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी जी का हार्दिक अभिनंदन और आभार व्यक्त करती है। उक्त बातें सहकार भारती संस्था के प्रदेश महामंत्री डॉ. अंकेश मिश्र ने कही।

बताया कि सहकार भारती की 27 व 28 फरवरी 2021 को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में हुई। जिसमें केन्द्र में पृथक सहकारिता मंत्रालय गठन करने की मांग करने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया था। सहकार भारती का यह मानना है कि समाज का स्थाई विकास करने की सर्वाधिक क्षमता सहकारिता क्षेत्र में ही है। समाज के दलित, शोषित, असमर्थ, निर्धन, दुर्बल समाज घटकों का स्थाई आर्थिक विकास करने का सहकारिता एकमात्र साधन है। सहकारिता इन वर्गों के विकास का अलग प्रकार के स्वामित्व वाला मॉडल है।

97 वें संविधान संशोधन से सहकारिता क्षेत्र में संस्था गठन करने का मौलिक अधिकार प्राप्त हुआ है। इससे सभी क्षेत्रों में सहकारिता के विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है। “सहकारिता से समृद्धि की ओर” यह केन्द्र सरकार की सोंच व दृष्टि का सहकार भारती खुले दिल से स्वागत करती है। सहकार भारती का पूर्ण विश्वास है कि सहकारिता के लिए स्वतंत्र मंत्रालय गठित होने से सहकारिता क्षेत्र का देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान होगा और सहकारिता क्षेत्र में देश और अधिक समृद्ध होगा।

भारत सरकार को बधाई देनेवालों में सहकार भारती बिहार प्रदेश के अध्यक्ष अमिताभ लाल, प्रदेश उपाध्यक्ष के.पी.रंजन, कमलेश्वर सिंह, संजय राय, अजयशंकर प्रसाद, प्रदेश मंत्री राणा रंजीत, संतोष झा, सीमा सिंह,सौरव सिंह, प्रदेश संगठन प्रमुख डॉ राजेश बरनवाल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रो. प्रमिला सिंह, रामदयाल सिंह, नरेन्द्र कुमार दीपक चौरसिया, जिलाध्यक्ष आलोक कुमार, जिला महामंत्री केशव कृष्ण, जिला संगठन प्रमुख अतुल कुमार इत्यादि प्रमुख कार्यकर्ता शामिल हैं।

यह भी पढ़े..

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -